INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

कश्मीर में 'ऑपरेशन ऑल आउट' पार्ट-2 शुरू, सेना ने जारी की 21 मोस्ट वांटेड आतंकियों की सूची


श्रीनगर -  रमजान के महीने में एकतरफा संघर्षविराम का फायदा उठाकर नेटवर्क मजबूत बनाने में कामयाब रहे आतंकी संगठनों की कमर तोड़ने का सुरक्षाबलों ने इंतजाम कर लिया है। सफल ऑपरेशन ऑल आउट के बाद अब एक बार फिर सेना घाटी में सक्रिया आतंकियों को चुन-चुनकर मारने की तैयारी में है।सुरक्षाबलों ने दक्षिण कश्मीर से उत्तरी कश्मीर तक सक्रिय 256 आतंकियों को चिह्नित किया है, इनमें से 21 को मोस्ट वांटेड की सूची में रखा गया है।

सूची में आतंकी बांगरु का नाम नहीं
सूची में श्रीनगर, पुलवामा, गांदरबल और बड़गाम में सुरक्षाबलों के लिए सिरदर्द बना महराजुदीन बांगरु का नाम नहीं है। बांगरु ने बीते तीन वर्षों के दौरान श्रीनगर व साथ सटे इलाकों मे आतंकियों की नई पौध तैयार करने में अहम भूमिका निभाई है। हालांकि आधिकारिक तौर पर कोई भी सैन्य या पुलिस अधिकारी मोस्ट वांटेड आतंकियों की सूची की पुष्टि नहीं कर रहा है। वे सीधे शब्दों में कहते हैं कि उनके लिए प्रत्येक आतंकी मोस्ट वांटेड ही हैं।

सूची में सबसे ज्यादा 11 आतंकी हिजबुल के
सूत्रों के मुताबिक, मोस्ट वांटेड आतंकियों की तैयार की गई सूची में सबसे ज्यादा 11 आतंकी हिजबुल मुजाहिदीन के हैं। इसमें अंसार-उल-गजवा-ए हिंद का कमांडर जाकिर मूसा भी शामिल है। सूची में जैश के दो और लश्कर के सात आतंकी हैं। अल-बदर का एक भी आतंकी मोस्ट वांटेड नहीं है।

किस श्रेणी में कितने आतंकी
सूची में शामिल 21 आतंकियों में से डबल प्लस ए श्रेणी के सात, सिंगल ए श्रेणी के छह, ए श्रेणी के चार और बी-श्रेणी के दो आतंकी हैं। दो अन्य आतंकियों को अभी सुरक्षाबलों ने किसी वर्ग में शामिल नहीं किया है। दोनों जैश- ए- मुहम्मद के स्थानीय आतंकी जाहिद अहमद वानी और मुदस्सर अहदम खान हैं। करीमाबाद पुलवामा का रहने वाला जाहिद जून, 2017 में और मुदस्सर (निवासी मिडूरा, अवंतीपोर) इसी साल जनवरी में आतंकी बना है।

ऑपरेशन ऑल आउट क्यों शुरू हुआ
बता दें कि पिछले साल 2017 में घाटी में आतंकियों के सफाये के लिए सुरक्षाबलों ने ऑपरेशन ऑल आउट शुरू किया था। इस ऑपरेशन के पहले चरण में सेना ने 200 से ज्यादा आतंकी मार गिराये थे। अब रमजान खत्म होने और जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन  लागू होने के बाद सेना ने घाटी में आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन ऑलआउट पार्ट- 2 शुरू कर दिया है। सैन्य सूत्रों के अनुसार इस समय कश्मीर में करीब 300 आतंकी सक्रिय हैं, लेकिन इस समय सेना की हिट लिस्ट में 20 मोस्ट मांटेड टेरोरिस्ट हैं। ये सभी मोस्ट वांटेड टेरोरिस्ट दक्षिणी कश्मीर के हैं।

No comments