Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

ads header

लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश, बिजली और ओलावृष्टि की चेतावनी - INA NEWS TV

लखनऊ : उत्तर प्रदेश का मौसम बृहस्पतिवार से बदलने के आसार मौसम विभाग ने जताई है। बारिश, बिजली और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी करते हुए मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 30 मार्च की सुबह से ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बदला मौसम रंग दिखाएगा। 31 मार्च को पूरा प्रदेश बारिश से तरबतर होने के आसार हैं। दो अप्रैल से फिर मौसम खुलेगा।
आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र लखनऊ के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, अफ़ग़ानिस्तान से उत्तर पश्चिमी भारत की ओर पश्चिमी विक्षोभ बढ़ रहा है। वहीं दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के निचले क्षोभमंडल में चक्रवाती स्थितियां बनी हुई हैं। बंगाल की खाड़ी से चलने वाली नमीयुक्त पुरवा हवा और अरबसागर से उठनी वाली पछुआ हवाएं साथ मिलकर गरज-चमक, बारिश और ओलावृष्टि का कारण बनेंगी।
हवाओं का प्रभाव प्रदेश में अधिकतम होने के कारण वर्षा के क्षेत्रीय वितरण एवं तीव्रता में वृद्धि होने के साथ राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में हलकी से मध्यम बारिश होने की संभावना है| इस दौरान प्रदेश के कुछ हिस्सों में झोंकेदार हवाओं के साथ 31 मार्च को ओलावृष्टि होने की भी संभावना बन रही है। एक अप्रैल से प्रभाव घटेगा और बारिश की तीव्रता कम होगी। दो अप्रैल को लखनऊ समेत प्रदेश में मौसम शुष्क हो जाने की आशंका है।

ओलावष्टि की आशंका इन क्षेत्रों में अधिक है
मौसम विभाग के मुताबिक, यूं तो प्रदेश में जगहों पर ओलावृष्टि की आशंका है। पर इन जिलों में सर्वाधिक है, जैसे आगरा, अलीगढ़, अमरोहा, बदायूं, बागपत, बरेली, बिजनौर, एटा, फिरोजाबाद, हरदोई, हाथरस, लखीमपुरखीरी, मथुरा, मेरठ, मुरादाबाद, पीलीभीत, रामपुर, सहारनपुर, संभल, शाहजहांपुर, शामली, सीतापुर और श्रावस्ती।

Post a Comment

0 Comments