Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

ads header

#भदोही : दवा फैक्ट्री में तेज धमाके के बाद लगी आग, दम घुटने से मालिक की मौत - #inanews

भदोही : यूपी के भदोही में सोमवार दोपहर दर्दनाक हादसा हुआ। नगर कोतवाली क्षेत्र के ख्वाजगी टोला स्थित एक दवा फैक्ट्री में तेज धमाके के बाद आग लग गई। घटना में दवा फैक्ट्री का मालिक की दम घुटने से मौत हो गई। जबकि दो अन्य गंभीर रूप से झुलस गए। दोनों को बीएचयू ट्रॉमा सेंटर रेफर कर दिया गया। घटना से इलाके में अफरातफरी की स्थिति रही।  दवा फैक्ट्री का अग्निशमन विभाग में किसी प्रकार का पंजीयन नहीं था। मौके पर पहुंची अग्निशमन व प्रशासन की टीम राहत व बचाव कार्य में लगी रही। 


नगर के ख्वाजगी टोला में घनी आबादी के बीचों बीच नूर मोहम्मद (54) एलिंपिक लैबोटरीस इंडिया नाम से दवा की फैक्ट्री चलाते थे। फैक्ट्री घर के पिछले हिस्से में था। इसमें परिवार के अन्य सदस्य भी काम करते थे। सोमवार दोपहर करीब साढ़े 12 बजे तेज धमाका होने के साथ धुआं निकलने लगे।


इसमें मौके पर काम कर रहे नूर मोहम्मद की दम घुटने से मौत हो गई। उनके बड़े भाई रेयाज (60) और भतीजा फैज (28) आग की चपेट में आने से गंभीर रूप से झुलस गए। घायलों को आननफानन जिला चिकित्सालय ले जाया गया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद बीएचयू ट्रॉमा सेंटर रेफर कर दिया गया। 

महिला लगा रही थी बचाने की गुहार 

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक घर की एक महिला छत पर बचाने के लिए गुहार लगा रही थी। पड़ोसियों ने मंजर देखा तो किसी तरह से उसको सीढ़ी से नीचे उतारा। इसके बाद लोगों ने इसकी सूचना पुलिस व अग्निशमन विभाग को दी। आसपास के लोग पानी डालते रहे लेकिन आग की लपटें तेज होती चली गईं। दमकल कर्मियों ने मौके पर पहुंचकर किसी तरह से मिट्टी व बालू फेंककर आग पर काबू पाया।

बाहर हिस्से में बने आवासीय घर में भी गृहस्थी के सामान में लगी आग को पानी से बुझाया गया। मौके पर सिटी मजिस्ट्रेट देवेंद्र सिंह पहुंचे और जायजा लिया।  उन्होंने बताया कि घटना में फॉस्फोरस व सल्फर को मिलाकर कोई तेल बनाया जा रहा था, जिससे तेज धमाके साथ हादसा हुआ।

ड्रग विभाग करेगा जांच

मुख्य अग्निशमन अधिकारी अखिलेश प्रताप सिंह ने कहा कि नगर के घनी बस्ती में संचालित इस दवा फैक्ट्री के लिए अग्निशमन विभाग से कोई एनओसी व लाइसेंस नहीं लिया गया था। अब तो ड्रग विभाग की जांच में पता चलेगा कि वहां से भी कोई रजिस्ट्रेशन कराया गया है या नहीं। हादसे में परिवार के तीन सदस्य गंभीर रूप से झुलसे थे। जिसमें एक की मौत हो गई। 

Post a Comment

0 Comments