INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

लोहिया के नए परिसर में नहीं बनेगा 500 बेड का अस्पताल

Lucknow : डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के शहीद पथ स्थित नए ब्लॉक में 500 बेड का अस्पताल बनाने का प्रस्ताव स्थगित हो गया है। लोक निर्माण विभाग की ओर से इसे लेकर सहमति नहीं मिली है। संस्थान के इस अस्पताल का निर्माण अब कहां होगा, इसे लेकर दो सप्ताह में फैसला हो सकता है। शहीद पथ स्थित नए परिसर का संचालन वर्ष 2019 से शुरू होना था, लेकिन अब भी इसका काम अधूरा है।

लोहिया संस्थान के गोमतीनगर स्थित भवन में इस समय 35 विभागों में 350 बेड का अस्पताल संचालित है। वहीं, इसके न्यू कैंपस में दो सौ बेड के मातृ एवं शिशु रेफरल चिकित्सालय शुरू हो चुकी है। इसके सामने 20 एकड़ जमीन पर नए भवन का निर्माण वर्ष 2018 में शुरू किया गया था। दस मंजिला भवन में 500 बेड की सुविधा देने का प्रस्ताव था। 

भवन के लिए शासन ने राशि भी जारी कर दी थी, इसके बावजूद निर्माण शुरू नहीं हुआ। वहीं, कोरोना के चलते दो साल काम बाधित हुआ। अब संस्थान प्रशासन लोक निर्माण विभाग की ओर से सहमति न मिलने की बात कहते हुए फिलहाल निर्माण कार्य स्थगित करने की बात कह रहा है। अब अस्पताल का निर्माण कहां होगा, इसे लेकर भी स्थिति साफ नहीं है।

एक स्थान पर पूरा अस्पताल चलाने पर विचार

अस्पताल का प्रस्ताव स्थगित होने के बीच एक विचार इसका संचालन दो के बजाय एक स्थान पर करने का भी है। 500 बेड के इस अस्पताल में प्लास्टिक सर्जरी, बर्न यूनिट, पीडियाट्रिक सर्जरी, लीवर ट्रांसप्लांट यूनिट, इंडोक्राइन, इम्यूनोलॉजी, जेनेटिक्स, स्पोर्ट्स इंजरी, क्रिटिकल केयर मेडिसिन, ब्रेस्ट सर्जरी एंड रिकंस्ट्रक्शन, स्ट्रोक यूनिट समेत 18 नए सुपरस्पेशियलिटी विभाग चलने थे। गोमतीनगर और शहीद पथ दो स्थान पर अस्पताल चलने से रेफर के अलावा कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में विचार किया जा रहा है कि पूरे अस्पताल का संचालन एक ही जगह पर किया जाए।

No comments

Welome INA NEWS, Whattsup : 9012206374