INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

दुनिया का सबसे अनोखा पत्थर, काटने पर निकलता है खून

DESK : जब कोई निर्दयी व्यक्ति को हमें संज्ञा देनी होती है तो हम उसे ‘पत्थर दिल’ कह देते हैं. ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि पत्थर के भीतर कोई जान कोई इमोशन नहीं होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में एक ऐसा पत्थर भी है जो अगर कहीं से गिर जाए तो उसमें से खून निकलने लगता है?

हम बात कर रहे हैं पायुरा चिलियांसिस पत्थर के बारे में, इन पत्थरों से मीट जैसी वस्तु निकलती है, जिसे लोग मांस के रूप में बाजार से खरीदकर लाते हैं तथा बनाकर खाते हैं. चिली और पेरू के समुद्री तलों में ये पत्थर बड़ी संख्या में पाए जाते हैं. इन पत्थरों को अगर कोई पहली नजर में देखे तो उसे यह सामान्य पत्थर की तरह ही नजर आएगा.

आपको जानकर हैरानी होगी कि यह पत्थर कोई आम पत्थर नहीं है, बल्कि यह एक समुद्री जीव है. जो हुबहू पत्थर की तरह नजर आता है. इसके टूटते ही इसमें से खून की धारा निकलने लगती है. यह पत्थर एक समुद्री जीव है. जो सांस भी लेता है और खाना भी खाता है. कुदरत ने इसे लिंग बदलने की अद्भुत क्षमता दी है. जिसकी सहायता से यह बच्चे भी पैदा करता है. चिली और पेरू के समुद्री तलों में ये पत्थर बड़ी संख्या में पाए जाते हैं.

पत्थर के मांस से कई डिशेज और सलाद बनाई जाती हैं. इस पत्थर का मांस निकालने के लिए लोगों को तेज चाकू की जरूरत पड़ती है. इस पत्थर को पीरियड रॉक के नाम से भी जाना जाता है. स्थानीय लोग इस पत्थर को कच्चा खाना पसंद करते हैं. लोग इस पत्थर की तलाश के लिए समुद्र की गहराइयों को छानते है. इस पत्थर की डिमांड बढ़ती जा रही है.

INA NEWS DESK

कोई टिप्पणी नहीं