INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

जिस जगह है गरीब की झोपड़ी, वो जमीन होगी उसके नाम - UP सरकार

उदय सिंह यादव, प्रधान संपादक : INA NEWS

लखनऊ - उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) सरकार अब गरीब आदमी के घर का सपना पूरा करने के लिए एक नई योजना लाने की तैयारी में है. सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की ये योजना गरीबों के सपनों को पूरा करेगी. इस योजना के तहत जिस जमीन पर गरीब की झोपड़ी है, सरकार वो जमीन उसी के नाम कर देगी. बस शर्त ये कि जिस जगह झोपड़ी बनी है वो जमीन किसी रिजर्व श्रेणी में और विवादित नहीं होनी चाहिए

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने गरीबों को झोपड़ी का पट्टा देने के लिए स्वामित्व योजना के तहत अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं.

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) प्रदेश के झुग्गी-झोपड़ी वालों के लिए एक बड़ी योजना लागू करने जा रही है. इस योजना के तहत जिस जमीन पर गरीब की झोपड़ी है, सरकार वह जमीन उसके नाम करेगी. अगर झोपड़ी की जमीन रिजर्व श्रेणी और विवादित नहीं है तो उसे संबंधित गरीब व्यक्ति के नाम किया जाएगा. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने गरीबों को झोपड़ी का पट्टा देने के लिए स्वामित्व योजना के तहत अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं.

सीएम योगी ने यह भी कहा है कि अगर जरूरत पड़ेगी तो गरीबों के आवास क्लस्टर में भी बनाए जा सकते हैं. यानी एक ही जगह पर एक साथ कई आवासों के निर्माण की योजना है. योगी ने मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत एक कार्यक्रम के दौरान इस योजना के बारे में बताया. सीएम योगी ने कहा कि लाभार्थियों को उनकी जरूरत के अनुसार बकरी एवं मुर्गी पालन, डेयरी सहित अन्य स्वरोजगार से जोड़ने के प्रयास भी किए जाएंगे.

एक गाय देंगे और पालने के लिए हर महीने 900 रुपये

सीएम योगी ने कहा है कि सीएम आवास योजना के तहत जिन लोगों को आवास मिलते हैं, वही टीबी, इंसेफेलाइटिस, कालाजार और कुपोषण जनित रोगों के प्रति सर्वाधिक संवेदनशील होते हैं. उन्होंने ऐसे परिवारों को एक स्वस्थ गाय देने और गौ-पालन के लिए हर महीने 900 रुपये भी देने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि इससे परिवार के सदस्यों को कुपोषण से मुक्ति मिलेगी और गौपालन भी बढ़ेगा.

INA NEWS DESK

No comments

Welome INA NEWS, Whattsup : 9012206374