INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

उत्तराखंड में आज भारी बारिश का अलर्ट


उत्तराखंड -  मॉनसून के सक्रिय होने के साथ पहाड़ी राज्यों में आगामी दिनों में फिर मौसम बिगड़ेगा। आंचलिक मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को उत्तराखंड के आठ जिलों पिथौरागढ़, नैनीताल, चंपावत, ऊधमसिंह नगर, देहरादून, हरिद्वार, टिहरी और पौड़ी में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके तहत 115 से 204 मिमी तक बारिश हो सकती है। भारी बारिश की चेतावनी के बीच लोगों से सुरक्षित स्थानों पर रहने की अपील की गई है।


संबंधित विभागों ने भी भारी बारिश की आशंका के मद्देनजर तैयारी चाक चौबंद कर ली हैं। उत्तराखंड में बारिश के साथ-साथ मुसीबतें भी शुरू हो गई हैं। जगह-जगह मलबा आने से सड़कें बंद हो गई हैं और आम जनजीवन ठहर सा गया है।

उच्च हिमालयी क्षेत्र छियालेख में छाए घने कोहरे ने दूसरे दिन भी हेलीकॉप्टरों को उड़ान भरने से रोक दिया। इसके चलते कैलाश मानसरोवर यात्रियों के पांचवें दल के 31 यात्री पिथौरागढ़ पर्यटक आवास गृह में ही रुके हैं। सोमवार को मौसम साफ होने के बाद यात्रियों को गुंजी पहुंचाया जाएगा।

मूसलाधार बारिश के बाद मलबे से पिथौरागढ़ जिले की आधा दर्जन सड़कें बंद हो गईं। उधर 2-4 जुलाई को जम्मू, कश्मीर और लद्दाख क्षेत्र में अधिकतर हिस्सों में बारिश होगी। इसमें कई स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। मौसम में उतार-चढ़ाव का सिलसिला 7 जुलाई तक जारी रहेगा।

हिमाचल में मॉनसून सीजन तक खनन पर रोक
शिमला। हिमाचल प्रदेश में मॉनसून सीजन के दौरान खनन पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। मौसम विभाग की ओर से एक हफ्ते तक भारी बारिश की चेतावनी के बीच प्रदेश सरकार ने यह आदेश जारी किया है। अधिकारियों को बरसात के दौरान के नदी-नालों के किनारे खनन पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के निर्देश जारी कर दिए हैं। मॉनसून सीजन के दौरान आवंटित पट्टों में भी ठेकेदार खनन नहीं कर सकेंगे। नदियों व खड्डों के उफान पर आने और भू कटाव की आशंका के चलते खनन पर रोक लगाई है।

कोई टिप्पणी नहीं