Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

ads header

पूर्व सांसद डी पी त्रिपाठी के जीवन पर केंद्रित पुस्तकों का हुआ लोकार्पण

  • पुराने दिग्गज साथियों ने यादें की सांझा 

नई दिल्ली : राष्ट्रवादी कांग्रेस के नेता और पूर्व राज्यसभा सांसद डीपी त्रिपाठी (देवी प्रसाद त्रिपाठी) का 73वां जन्मदिवस मनाने के लिए इंडिया इंटरनेशनल सेंटर नई दिल्ली में विशेष समारोह आयोज किया गया।

उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में पैदा हुए डीपी त्रिपाठी की गिनती एनसीपी के वरिष्ठ नेताओं में होती थी. लंबी बीमारी के बाद साल 2020 में उनका निधन हुआ. बतौर छात्र नेता अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत करने वाले डीपी त्रिपाठी एक नेता होने के साथ-साथ स्कॉलर भी थे. दिवंगत श्री डी पी त्रिपाठी राज्य सभा के पूर्व सांसद और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (एनसीपी) के महासचिव भी रहे।‌  

इंडिया इंटरनेशनल सेंटर नई दिल्ली में विशेष समारोह  में डीपीटी के जीवन से संबंधित तीन पुस्तकों का लोकार्पण किया गया – ‘

  • देवी के डीपीटी बनने की कहानी’
लेखक-डा. पुष्पेश पंत, 
अनुवादक- वंदना मिश्र, ‘

  • तेरी महफिल में लेकिन हम न होंगे’- 
लेखक- संजीव रंजन 

  • ‘सर्वाहारा सामंत डीपी त्रिपाठी’
 लेखक - श्री राघवेन्द्र दुबे।

अपनी विद्वता और वाक्-पटुता के लिए सुविख्यात श्री डीपीटी का जन्म उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में हुआ। उनका पालन-पोषण हावड़ा में हुआ तथा उनकी शिक्षा इलाहाबाद विश्वविद्यालय और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में हुई, जहां वे आपातकाल के दौरान जेएनयू छात्र संघ के अध्यक्ष बने। 

उन्होंने सन 1983 में राजीव गांधी के सलाहकार के रूप में अपना करियर शुरू किया था और सन 1991 में राजीव जी की मृत्यु तक उनके राजनीतिक सलाहकार रहे। वे सन 1999 में शरद पवार, स्व. पी ए संगमा के साथ एनसीपी के संस्थापक सदस्य बने।‌ उन्होंने नेपाल में लोकतंत्र की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वर्ष 2012 से 2018 तक राज्य सभा में उनके कार्यकाल के दौरान उन्होंने विदेश मंत्रालय समिति के सदस्य की भी भूमिका का निर्वहन किया।‌ इस दौरान उन्होंने भारत सरकार के विदेशी मामलों के संबंध में कई देशों का दौरा किया। 3 वर्षों तक लगातार कैंसर से जूझने के बाद 2 जनवरी 2020 को उनका देहांत हो गया।

विचार न्यास फाउंडेशन के अध्यक्ष श्री कनिष्क त्रिपाठी के मुख्य संयोजन में आयोजित कार्यक्रम का संचालन डा. पुरुषोत्तम अग्रवाल ने किया।इस समारोह में कई राजनीतिज्ञों ने भाग लिया। कार्यक्रम की शुरुआत रोशनी दासगुप्ता ने स्वागत उद्बोधन से हुई। 

पुस्तक लोकार्पण एवं डीपीटी को याद करने के इस उत्सव में लोकसभा सांसद सुप्रिया सुले, पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं सांसद प्रफुल्ल पटेल, वरिष्ठ साहित्यकार पुष्पेश पंत, संजय सिंह (सांसद, आम आदमी पार्टी ), के.सी.त्यागी ( महासचिव, जे.डी.यू.), संजय सिंह (कांग्रेस नेता) , भारत में वियतनाम के राजदूत महामहिम न्यूगें थान हाई, बिमलेन्द्र निधि पूर्व उप प्रधानमंत्री और गृह मंत्री नेपाल सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे। 

स्व. डीपीटी के सुपुत्र अंशुमान त्रिपाठी, भतीजे मनोज तिवारी, भतीजे बृजेश त्रिपाठी, पौत्र-वधू शिप्रा मित्तल तिवारी ने अतिथियों का स्वागत करने और कार्यक्रम के संयोजन की भूमिका निभाई। 

कार्यक्रम के उपरांत डीपीटी के भतीजे एवं ऑल इंडिया इफको ऑफिसर एसोसिएशन के अध्यक्ष जितेंद्र तिवारी ने सबके प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया।

Post a Comment

0 Comments