INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

आगरा मेट्रो: आज से शुरू होगा भूमिगत स्टेशनों का निर्माण कार्य

आगरा : ताजमहल से जामा मस्जिद तक प्राथमिकता कॉरिडोर में प्रस्तावित तीन भूमिगत मेट्रो स्टेशन का निर्माण कार्य सोमवार से शुरू होगा। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) के एमडी कुमार केशव शुभारंभ करेंगे। सबसे पहले आगरा फोर्ट स्टेशन के सामने डायफ्रेम वॉल लगाई जाएगी। यह एक तरह की बैरीकेडिंग होती है।

यूपीएमआरसी के आगरा प्रोजेक्ट निदेशक अरविंद राय ने बताया कि तीनों स्टेशनों की मिट्टी की जांच का काम पूरा हो चुका है। मिट्टी के 250 से अधिक नमूने लिए गए थे। सोमवार से आगरा फोर्ट स्टेशन पर काम शुरू होगा। सबसे पहले डायफ्रेम वॉल बनाई जाएगी। यह चारों ओर सुरक्षा घेरा होता है। निर्माण कार्य से पूर्व चारों तरफ फ्रेम बनाए जाते हैं। इसकी गहराई 21 मीटर तक हो सकती है। उन्होंने बताया कि मेट्रो के भूमिगत स्टेशन के लिए टॉप टू डाउन खोदाई की जाएगी। इससे सड़क यातायात प्रभावित नहीं होगा। 

29.4 किमी के दो कॉरिडोर में बनेंगे 27 स्टेशन

ताजनगरी में 29.4 किमी लंबे दो कॉरिडोर का मेट्रो नेटवर्क बनना है, जिसमें 27 स्टेशन होंगे। ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा के बीच 14 किमी लंबे पहले कॉरिडोर का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। इस कॉरिडोर में 13 स्टेशनों का निर्माण होगा। जिसमें 6 एलीवेटिड जबकि 7 भूमिगत स्टेशन होंगे। 

इस कॉरिडोर के लिए पीएसी परिसर में डिपो का निर्माण किया जा रहा है।  इसके साथ ही आगरा कैंट से कालिंदी विहार के बीच लगभग 16 कि.मी. लंबे दूसरे कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा, जिसमें 14 ऐलीवेटेड स्टेशन होंगे। इस कॉरिडोर के लिए कालिंदी विहार क्षेत्र में डिपो का निर्माण किया जाएगा।

No comments

Welome INA NEWS, Whattsup : 9012206374