INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

यूपी में 16 जिलों की 59 सीटों पर मतदान जारी

DESK : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) के तीसरे चरण का मतदान रविवार सुबह 7 बजे से शुरू हो गया. यूपी में शाम 6 बजे तक वोट डाले जाएंगे. इस दौर में 16 जिलों की 59 सीटों पर 2.16 करोड़ मतदाता 627 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में कैद करेंगे. इसमें 97 महिला उम्मीदवार भी शामिल हैं. इन उम्मीदवारों में सपा (Samajwadi Party) प्रमुख अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav), उनके चाचा शिवपाल सिंह यादव (Shivpal Singh yadav), केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल (SP Singh Baghel), योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार में मंत्री सतीश महाना, रामबीर उपाध्याय, रामनरेश अग्निहोत्री और कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की पत्नी लुइस खुर्शीद का नाम भी शामिल है. जिन सीटों पर चुनाव हो रहा है, उनमें से 49 सीटें बीजेपी ने 2017 में जीती थीं.

तीसरे चरण में कहां कहां होगा मतदान?

तीसरे चरण में हाथरस, फिरोजाबाद, एटा, कासगंज, मैनपुरी, फर्रूखाबाद, कन्नौज, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, झांसी, ललितपुर, हमीरपुर और महोबा जिले में मतदान कराया जाएगा. इन जिलों में चुनाव के लिए 15 हजार 557 मतदान केंद्रों पर 25 हजार 794 बूथ बनाए गए हैं. कोरोना को देखते हुए लोगों और मतदान कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए खास इंतजाम किए गए हैं. 

मतदान केंद्रों पर नजर रखने के लिए 52 सामान्य प्रेक्षक, 16 पुलिस प्रेक्षक और 19 व्यय प्रेक्षकों को तैनात किया गया है. इनके अलावा 2235 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 273 जोनल मजिस्ट्रेट, 832 स्टैटिक मजिस्ट्रेट और 3069 माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात किए गए हैं. वहीं एक-एक वरिष्ठ सामान्य प्रेक्षक और वरिष्ठ पुलिस प्रेक्षक के साथ 2 वरिष्ठ व्यय प्रेक्षक भी तैनात किए गए हैं. 

तीसरे चरण की वोटिंग के लिए चुनाव आयोग की तैयारी क्या है?

उत्तर प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी अजय कुमार शुक्ल के मुताबिक 50 प्रतिशत बूथों पर कैमरों के जरिए लाइव वेबकास्टिंग की जाएगी. इसकी मॉनिटरिंग जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय, मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय और भारत निर्वाचन आयोग करेगा. इस चरण में 641 आदर्श मतदान केंद्र और 129 बूथों में सभी महिला कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है.

उत्तर प्रदेश के अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया कि चुनाव कराने के लिए पुलिस ने भी पूरी तैयारी की है. इस चरण में मतदान के लिए 866 कंपनी अर्ध सैनिक बल तैनात किए गए हैं. इनके अलावा 5154 इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर, 50597 मुख्य आरक्षी व आरक्षी की ड्यूटी लगाई गई है. वहीं 39 कंपनी पीएसी, 49905 होमगार्ड, 1330 पीआरडी के जवान और 10425 चौकीदारों की भी ड्यूटी लगाई गई है.

तीसरे चरण की वीआईपी सीटें कौन सी हैं?

इस चरण में सबकी नजरें मैनपुरी की करहल सीट पर लगी हुई हैं. वहां से सपा प्रमुख अखिलेश यादव चुनाव मैदान में हैं. उनके खिलाफ बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल को चुनाव मैदान में उतारा है. यह अखिलेश का पहला विधानसभा चुनाव है. शिवपाल सिंह यादव अपनी पारंपरिक जसवंतनगर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. योगी सरकार में मंत्री सतीश महाना कानपुर की महाराजपुर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं आबकारी मंत्री रामनरेश अग्निहोत्री मैनपुरी की भोगांव, रामवीर उपाध्याय हाथरस की सादाबाद सीट से चुनाव मैदान में हैं. कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की पत्नी लुइस खुर्शीद फर्रुखाबाद सदर से कांग्रेस उम्मीदवार हैं.

तीसरे चरण की कितनी सीटें बीजेपी ने 2017 में जीती थीं?

साल 2017 के चुनाव में बीजेपी ने तीसरे चरण की 59 सीटों में से कुल 49 सीटें जीती थीं. सपा को 9 सीटें और कांग्रेस को एक सीट मिली थी. 

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 10 फरवरी को 58 और दूसरे चरण में 14 फरवरी को 55 सीटों पर मतदान हो चुका है. प्रदेश में विधानसभा के चुनाव 7 चरण में कराए जा रहे हैं. अंतिम चरण का मतदान 7 मार्च को होगा. मतगणना 10 मार्च को कराई जाएगी.

No comments

Welome INA NEWS, Whattsup : 9012206374