INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

Corona virus: भारत को पीछे कर ब्राजील दूसरे स्थान पर पहुंचा, इटली में कोरोना की दूसरी लहर की चेतावनी

  • भारत को पीछे कर दूसरे स्थान पर पहुंचा ब्राजील।
  • ब्राजील में कुल मरीजों की संख्या 1,13,63,389 हुई।
  • विश्व में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 11.97 करोड़ के पार। 

INA DESK : कोरोना मरीजों की संख्या के मामले में ब्राजील शनिवार को दुनिया में दूसरे स्थान पर पहुंच गया। लातिन अमेरिकी देश में शुक्रवार को 85,663 नए मामले आए, इसके साथ ही ब्राजील में कुल मरीजों की संख्या 1,13,63,389 हो गई। इस दौरान 2,216 लोगों की मौत हुई और ब्राजील में मौत का आंकड़ा 2,75,105 पर पहुंच गया। इससे पहले भारत दूसरे पायदान पर था। देश में कुल मामले 1,13,08,846 हैं। अमेरिका अब भी 2.93 करोड़ मामलों के साथ पहले स्थान पर है। 

इटली में कोरोना की दूसरी लहर की चेतावनी

प्रधानमंत्री मारियो द्रागी ने कोरोना वायरस को लेकर नई लहर की चेतावनी देते हुए बताया कि इटली के अधिकांश हिस्सों में दुकानें, रेस्तरां और स्कूल सोमवार को बंद कर दिए जाएंगे। वहीं, बताया गया कि ईस्टर को देखते हुए, 3-5 अप्रैल को तीन दिनों के लिए, पूरी तरह से लॉकडाउन लगा दिया जाएगा।

आंकड़ा 11.97 करोड़ के पार

विश्व में जहां कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 11.97 करोड़ को पार कर चुका है वहीं अब तक 26.53 से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। इस बीच, दुनिया का सर्वाधिक कोरोना प्रभावित देश अमेरिका साल के अंत तक आवश्यकता से अधिक मात्रा में टीके की खरीद की योजना बना रहा है। राष्ट्रपति जो बाइडन ने जॉनसन एंड जॉनसन के टीकों की 10 करोड़ खुराक खरीदने के निर्देश दिए हैं।

टीका खरीद के इस आदेश से पहले ही अमेरिका के पास मध्य मई तक इतनी खुराक उपलब्ध होगी कि वह प्रत्येक वयस्क का टीकाकरण कर सके। इसी तरह, जुलाई के अंत तक इस देश के पास 40 करोड़ लोगों के लिए खुराक उपलब्ध होगी।

देश में 20 करोड़ और लोगों को कोविड-19 टीके की खुराक दिए जाने के लिए पर्याप्त आदेश दिए जा चुके हैं। जॉनसन एंड जॉनसन के नए टीके की खेप जून के बाद मिलने की उम्मीद है जिनके जरिए और 10 करोड़ अतिरिक्त लोगों का टीकाकरण किया जा सकेगा। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने बताया, 'हम पूरी तरह तैयार रहना चाहते हैं। 

चीन का 2022 के मध्य तक 70-80 प्रतिशत आबादी को कोविड-19 टीका लगाने का लक्ष्य

चीन ने इस साल के आखिर तक या 2022 के मध्य तक अपनी 70-80 प्रतिशत आबादी को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए टीका लगाने का लक्ष्य रखा है। देश के रोग नियंत्रण केंद्र (सीडीसी) के प्रमुख ने यह बात कही। सीडीसी के प्रमुख गाओ फू ने चीनी सरकारी प्रसारणकर्ता सीजीटीएन को बताया कि चार टीकों को मंजूरी मिलने के साथ ही चीन 90 करोड़ से लेकर एक अरब लोगों का टीकाकरण करेगा। 

उन्होंने कहा कि हमें आशा है कि दुनिया में सामुदायिक प्रतिरक्षा हासिल करने में चीन अगुवाई कर सकता है। सामुदायिक प्रतिरक्षा तब हासिल होती है जब कोविड-19 जैसे संक्रामक रोग के अनियंत्रित प्रसार को रोकने के लिए अधिकतर लोगों में टीकाकरण या संक्रमण के उपरांत प्रतिरक्षा तंत्र विकसित हो जाता है।

INA NEWS TEAM

कोई टिप्पणी नहीं