INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ मंत्रिमंडल के सहयोगियों ने किया नमन

 NEELAM MAHEE - INA NEWS DESK 

लखनऊ के लोकभवन में अटल बिहारी वाजपेयी की 95वीं जयंती पर आठ माह पहले लोकभवन में 25 फीट ऊंची कांस्य प्रतिमा लगाई गई थी। देश के सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की आज यानी 16 अगस्त को दूसरी पुण्य तिथि है। इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने लोक भवन में अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। सीएम ने उनका नमन किया।

लखनऊ के लोकभवन में अटल बिहारी वाजपेयी की 95वीं जयंती पर आठ माह पहले लोकभवन में 25 फीट ऊंची कांस्य प्रतिमा लगाई गई थी। इसका लोकार्पण पीएम नरेंद्र मोदी ने किया था। आज उसी प्रतिमा पर माल्यापर्ण कर सीएम योगी आदित्यनाथ ने उनको नमन किया। सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ उनके मंत्रिमंडल के सहयोगियों ने भी देश के सबसे लोकप्रिय सांसदों में रहे अटल बिहारी वाजपेयी को उनकी दूसरी पुण्य तिथि पर श्रृद्धांजलि देकर नमन किया।

अटल बिहारी वाजपेयी ने सांसद के रूप में एक दशक से ज्यादा समय तक लखनऊ का प्रतिनिधित्व किया था। उनका निधन 16 अगस्त 2018 को नई दिल्ली में हुआ था। उन्हेंं 2015 में भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। उनके निधन के बाद दिल्ली में उनके नाम पर अटल समाधि का निर्माण किया गया था।

तीन बार प्रधानमंत्री रहे थे वाजपेयी

अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म मध्य प्रदेश के ग्वालियर में 25 दिसंबर, 1924 को हुआ था। अटल बिहारी वाजपेयी एकमात्र ऐसे नेता थे, जिन्होंने जवाहर लाल नेहरू के बाद प्रधानमंत्री पद तीन बार संभाला। वाजपेयी सबसे पहले 1996 में 13 दिन के लिए प्रधानमंत्री बने थे और उसके बाद 1998 में उन्होंने केंद्र में 13 महीनों की सरकार चलाई थी। 1999 में वह तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बने और 2004 में एनडीए की हार तक इस पद पर बने रहे। उनके कार्यकाल में भारत ने परमाणु परीक्षण कर यह क्षमता हासिल की। इसके साथ ही कारगिल में हुई पाकिस्तानी घुसपैठ को रोककर भारत ने पड़ोसी देश को धूल चटाई थी। 




कोई टिप्पणी नहीं