INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

हिमाचल-उत्तराखंड में बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त

उत्तराखंड - पहाड़ी राज्यों में बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त है। हिमाचल प्रदेश में तीन दिन से लगातार हो रही बारिश के कारण 90 से अधिक सड़कें बंद हो गई हैं। लाहौल जिले के जाहलमा नाले में सोमवार को करीब सवा पांच बजे बादल फट गया। इससे सात सिंचाई कूहलें ध्वस्त हो गईं। वहीं, उत्तराखंड में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। यमुनोत्री हाईवे पर 17 दिन बाद भी यातायात बहाल नहीं हो पाया, जबकि गंगोत्री हाईवे समेत अन्य लिंक मोटर मार्गों पर भूस्खलन से यातायात प्रभावित हुआ। 
खराब मौसम के चलते कैलाश मानसरोवर यात्रा के 10वें दल के 24 यात्री 12वें दिन भी गुंजी के लिए उड़ान नहीं भर सके। इसके चलते कई यात्री अब बीच में ही यात्रा छोड़कर लौटने लगे हैं। दूसरी ओर, जम्मू और संभाग के कई मैदानी इलाकों में रविवार रात से सोमवार सुबह तक हुई मूसलाधार बारिश लोगों के लिए राहत के साथ आफत भी लाई। बारिश में करंट से पिता-पुत्र की मौत हो गई। 

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने मंगलवार को भी कई क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। प्रदेश में तापमान करीब 5 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। हमीरपुर, मंडी, सिरमौर, कांगड़ा, शिमला और ऊना के कुछ क्षेत्रों में रविवार रात और सोमवार को भारी बारिश हुई। मंडी-पठानकोट हाईवे शनिवार से बाधित है। शिमला में दो दिन से हो रही बारिश से राजधानी से सटे दर्जनभर रूटों पर नौ घंटे तक यातायात ठप रहा।

उत्तराखंड में उत्तरकाशी-लंबगांव मोटर मार्ग पर सोमवार को भूस्खलन से यातायात बाधित हुआ। यमुनोत्री क्षेत्र में बारिश से बिजली की लाइनें क्षतिग्रस्त होने से हनुमानचट्टी से आगे यमुनोत्री धाम तक विद्युत आपूर्ति ठप पड़ गई है। वहीं, खराब मौसम के चलते मौसम न खुलने और छुट्टियां खत्म होने के कारण पांच कैलाश मानसरोवर यात्री सोमवार को वापस लौट गए। इससे पूर्व भी दो यात्री वापस लौट चुके हैं। गुंजी में यात्रा पूरी कर लौटे सातवें दल के 33 यात्री भी फंसे हैं।

जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में बारिश के दौरान छत से पानी निकालने गए क्लस्टर यूनिवर्सिटी जम्मू के सोशल साइंस विभाग के डीन नरेश कुमार गुप्ता व उनके बेटे की करंट लगने से मौत हो गई। जम्मू शहर में सड़कों में जलभराव हो गया। वहीं, वैष्णो देवी में चॉपर सेवा लगातार दूसरे दिन ठप रही। मौसम विभाग के अनुसार, जम्मू संभाग में 24 घंटों में कई इलाकों में बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है। कश्मीर के भी कुछ एक इलाकों में बारिश हो सकती है। लद्दाख में मौसम साफ रहेगा।

कोई टिप्पणी नहीं