INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

इंडोनेशिया में 6.5 तीव्रता का भूकंप, कोई हताहत नहीं


जकार्ता - इंडोनेशिया में शुक्रवार को 6.5 तीव्रता के भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हालांकि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ है। अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे ने बताया कि कल आए भूकंप की तीव्रता 6.5 मापी गई। इसका केंद्र मध्य इंडोनेशिया के कम्पांगबाजो गांव में 109 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में 539 किलोमीटर की गहराई पर था।


राष्ट्रीय आपदा एजेंसी ने कहा कि भूकंप के झटके बड़े स्तर पर महसूस किए गए। भूकंप के झटके लोम्बोक द्वीप में भी महसूस किए गए, जहां इस महीने की शुरुआत में आए सात तीव्रता वाले भूकंप से 400 से अधिक लोग मारे गए थे।

गौरतलब है कि 5 अगस्त को इंडोनेशिया के लोम्बोक द्वीप पर आए भूकंप में 300 से अधिक लोगों की मौत हो गई, जबकि 270,000 के करीब लोग बेघर हो गए हैं। इस भूकंप की तीव्रता 7.0 मापी गई। भूकंप से मची तबाही ने करीब 68,000 घरों को ध्वस्त कर दिया था। आपदा प्रबंधन अधिकारी का कहना था कि लगभग 500 स्कूल क्षतिग्रस्त हो गए हैं और 270,000 से अधिक लोग लापता हैं। इसके अलावा भारी झटकों से 15 मस्जिद और 50 प्रार्थना कक्ष भी तबाह हो गए थे।

इंडोनेशिया में भूकंप का ज्यादा खतरा रहता है, क्योंकि ये देश 'रिंग ऑफ फायर' यानी लगातार भूकंप और ज्वालामुखीय विस्फोटों की रेखा पर स्थित है। ये रेखा प्रशांत महासागर के लगभग पूरे हिस्से को घेरती है।


कोई टिप्पणी नहीं