INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

टीम इंडिया ने रचा इतिहास, ऐतिहासिक टेस्ट में अफगानिस्तान को बुरी तरह धोया

NEW DELHI - टीम इंडिया ने ऐतिहासिक टेस्ट के दूसरे दिन चायकाल के बाद अफगानिस्तान को एक पारी और 262 रन के विशाल अंतर से हराकर इतिहास रचा। मेजबान टीम ने टेस्ट में डेब्यू करने वाली अफगानिस्तान को फॉलोऑन खिलाते हुए दूसरी पारी में 38.4 ओवर में 103 रन पर समेट दिया। इससे पहले टीम इंडिया ने 474 रन बनाने के बाद अफगानिस्तान को पहली पारी में 109 रन पर ऑलआउट कर दिया था।

यह भारत में पहला ऐसा टेस्ट है जो सिर्फ दो दिनों के भीतर ही समाप्त हो गया। हालांकि एशिया में यह दूसरा जबकि विश्व में 21वां मौका है जब कोई टेस्ट दो दिन के अंदर समाप्त हो गया।अफगानिस्तान एक ही दिन में दो बार ऑलआउट होने वाली विश्व की चौथी टीम बन गई है। इससे पहले भारत (1952), जिम्बाब्वे (2005 और 2011) एक दिन में दो बार ऑल आउट हो चुकी है।

यह टेस्ट इसलिए भी स्पेशल बना क्योंकि एशिया में एक दिन में सबसे ज्यादा विकेट गिरने का रिकॉर्ड भी बना। टीम इंडिया और अफगानिस्तान के बीच शुक्रवार को एक दिन में कुल 23 विकेट गिरे। अफगानिस्तान के कुल 20 विकेट जबकि टीम इंडिया के तीन विकेट गिरे। यह एक रिकॉर्ड है। इससे पहले साल 2001 में श्रीलंका और इंग्लैंड के बीच कोलंबो में खेले गए टेस्ट के तीसरे दिन कुल 22 विकेट गिरे थे।

इसके अलावा टीम इंडिया एशिया की पहली ऐसी टीम बन गई है, जिसने कोई टेस्ट मैच 400 गेंदों के अंदर ही जीत लिया। मेजबान टीम ने अफगानिस्तान को दोनों पारियों में कुल मिलाकर 399 गेंदों में ऑलआउट किया। इससे पहले साल 2004 में टीम इंडिया ने मुंबई में कंगारुओं को 554 गेंदों में हराया था। यही नहीं साल 2007 में टीम इंडिया ने ढाका में बांग्लादेश को 569 गेंदों में सिमटा दिया था।

कोई टिप्पणी नहीं