INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

भारतीय सेना ने 18,000 फीट की ऊंचाई पर योग कर बनाया रिकॉर्ड

लद्दाख - भारत से शुरू हुआ योग आज दुनिया भर के 177 से अधिक देशों में फैल चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण के जरिए योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाने की पहल की थी। उसके बाद 11 दिसंबर, 2014 को संयुक्त राष्ट्र में 177 देशों द्वारा 21 जून को अंतरराष्ट्रीय  योग दिवस मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली। 
भारत सहित पूरे विश्व में पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून, 2015 को मनाया गया। उस समय प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में बाबा रामदेव सहित करीब 36,000 लोगों ने राजपथ पर योग किया था। बाबा रामदेव ने योग के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए 35 मिनट का एक विशेष पैकेज तैयार किया था।  

आज सिर्फ देश ही नहीं, दुनियाभर में योग दिवस बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। एक तरफ जहां पीएम मोदी समेत कई बड़े नेता योग कर रहे हैं, तो वहीं भारतीय सेना भी इसमें कुछ कम नहीं है। 

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस कर्मियों ने लद्दाख की ठिठुरती ठंड में 18,000 फीट की ऊंचाई पर योग किया। ये अपने आप में एक रिकॉर्ड है। ये दर्शाता है कि भारतीय सेना किसी से किसी भी मामले में बिल्कुल भी कम नहीं है। देश के सबसे दुर्गम इलाकों में से एक लद्दाख में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के जवानों ने बर्फ के बीच सूर्य नमस्कार करके एक अनोखी मिसाल पेश की है। लद्दाख में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के 2 दर्जन से अधिक जवानों ने बर्फ से ढंके पहाड़ पर योग दिवस के दिन सूर्य नमस्कार किया है। 

इसके अलावा अरूणाचल प्रदेश में भी भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के जवानों ने डिगरू नदी में 'रिवर योगा' किया। 

No comments