Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

ads header

अम्बेडकरनगर : आत्मनिर्भर बनने के लिए नारी को बताए सैकड़ो गुर - INA NEWS

  • बेरोजगार नारियों के लिए सरकार कर रही जागरूक

अम्बेडकरनगर : जलालपुर विकास खण्ड के खजुरी ग्राम पंचायत में ब्लाक स्तरीय इण्टरफेस का आयोजन ‘‘घर की महिला गांव की नारी, महिला किसान पहिचान हमारी’’ के जोरदार नारो के साथ किया गया। कार्यक्रम का उदघाटन विनीत जी सहायक विकास अधिकारी कृषि, डा पूजा गौतम  सहायक निदेशक मत्स्य, इन्द्रमणि पाण्डेय ब्लाक मिशन मैनेजर एनआरएलएम और चाइल्ड फण्ड इंडिया प्रतिनिधि संदीप जी द्वारा किया गया। 

महिला किसानो को सम्बोधित करते हुए सहायक विकास अधिकारी कृषि विनीत जी ने बताया कि महिलाए किसी भी फील्ड मे कमजोर नही है महिला किसानो को आगे बढ़ाने के लिए सरकार की तरफ से योजनाए बहुत है। आपने मोटे अनाज को प्रोत्साहित करते हुए संचारी रोग अभियान पर भी चर्चा किया।

महिला किसानो को सम्बोधित करते हुए डा0 पूजा गौतम (सहायक निदेशक मत्स्य) ने महिलाओ के जज्बे को सलाम किया और मत्स्य विभाग की योजनाओ के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि आप लोग मछली पालन करके अपनी अजीविका को आगे बढ़ा सकते है और अपने हाथ मे नगदी ला सकते है। मछली नर्सरी लगा सकते है। छोटी जगह पर टैंक के माध्यम से मछली पालन कर सकते है। मछली प्रजाति के बारे मे विस्तार से चर्चा किया। इसमे सरकार द्वारा 70 से 40 प्रतिशत का अनुदान अलग अलग स्कीम पर लागू है उसके बारे मे विस्तृत चर्चा किया।

एनआरएलएम से इन्द्रमणि पाण्डेय जी ने SHG के बारे  महिला किसानो को विस्तार पूर्वक बताते हुए कहा कि आप लोग अपने समूह के माध्यम से तरह-तरह के विजनेस लोन लेकरके आसनी से कर सकते है, जिसके लिए सरकार के पास पैसे की कमी नही है।

जन शिक्षण केन्द्र की सचिव पुष्पा पाल ने बताया कि महिलाए अब उद्यमिता की तरफ आगे बढ़ रही है और अपने उत्पाद को जन शिक्षण ओमेन फारमर प्रोडयूसर कम्पनी लिमिटेड के जरिए मार्केट मे लेकर जा रही है।

कार्यक्रम मे मुख्य रूप से चाइल्ड फण्ड इंण्डिया के प्रतिनिधि संदीप कुमार, जन शिक्षण केन्द्र  हेमलता, शम्भूनाथ, रामहित, जय प्रकाश, सिद्धार्थ सिंह, सुषमा पाल, वृजेश के साथ जन शिक्षण ओमेन फारमर प्रोडयूसर कम्पनी लिमिटेड अध्यक्ष कृष्णमती, बोर्ड डायरेक्टर विजयलक्ष्मी, शर्मिला, ललिता, बोर्ड मेम्बर राधिका आदि उपस्थित रहें/

Post a Comment

0 Comments