Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

ads header

#लखनऊ : आलू की कीमतों में भारी गिरावट, यूपी के सभी कोल्ड स्टोरेज फुल, किसान परेशान ! #inanews

लखनऊ : आलू की बंपर पैदावार होने के बाद कीमतों में भी भारी गिरावट आई है. किसान परेशान हैं. उन्हें फसल का उचित दाम नहीं मिल पा रहा. कीमतों में गिरावट को देखते हुए किसानों ने कोल्ड स्टोर में आलू स्टोरेज करना शुरू कर दिया है. इसके चलते प्रदेश के अंदर कोल्ड स्टोर्स में जगह की कमी हो गई है.

कीमतों में गिरावट को देखते हुए किसानों ने आलू न बेचने का फैसला लिया है. किसानों का कहना है कि 50 किलो आलू महज 300 से 350 रुपये में बिक रहा है. ऐसे में फायदा की बात तो दूर लागत की आधी रकम भी निकालना मुश्किल है.

किसानों ने बताया कि आलू का कोई खरीदार नहीं मिल रहा है. कोल्ड स्टोरेज में लगभग एक लाख पचास बोरा रखने की जगह होती है. जिसके चलते 80 हजार क्विंटल आलू रखा जा सकता है. लेकिन कोल्ड स्टोरेज पूरी तरह से फुल हो चुके हैं. गोदाम से किसान वापस लौट रहे हैं. कुछ किसान गोदाम के बाहर आलू रखने को मजबूर हैं.

नवीन गल्ला मंडी में आलू का कारोबार करने वाले आढ़ती भी परेशान नजर आ रहे हैं. उनका कहना है कि आलू के दाम तक नहीं निकल रहे. ऐसे में किसान आलू बेचने ही नहीं आ रहे हैं. ऐसी परेशानी कभी नहीं हुई.

सरकार की तरफ़ से किसानों के लिए प्रयास किए जा रहे हैं. CM योगी आदित्यनाथ ने सात नए क्रय केंद्र खोलने की बात कही थी. कोल्ड स्टोरेज को भी निर्देश दिए गए हैं कि किसानों के आलू को रखा जाए.

आलू मुद्दे को लेकर सपा प्रमुख अखिलेश यादव व महासचिव शिवपाल सिंह ने बीजेपी सरकार पर निशाना साधा है. अखिलेश यादव ने मांग की है सरकार को आलू का न्यूनतम समर्थन मूल्य लागू करना चाहिए. जिससे किसानों को उसकी लागत का दाम मिल सके.

वहीं, शिवपाल यादव ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार द्वारा 650 रुपये प्रति क्विंटल किसानों का आलू खरीदना उनके साथ मजाक है. उन्होंने मांग की सरकार 15 सौ रुपये प्रति क्विंटल आलू खरीदे.

Post a Comment

0 Comments