INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

यूपी : प्रदेश में छह मेगा फूड पार्क विकसित करने की तैयारी

LUCKNOW : खाद्य प्रसंस्करण सेक्टर जल्द ही प्रदेश में छह मेगा फूड पार्क विकसित करने की तैयारी कर रहा है। अगले 100 दिनों मे  कुशीनगर और हापुड़ में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का निर्माण शुरू होने जा रहा है। प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उन्नयन योजना के तहत 14 नए इन्क्यूबेशन सेंटरों का निर्माण भी शुरू करने की तैयारी है। इस बाबत सीएम ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया है।

राज्य सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक सीएम योगी ने कहा है कि इन कोशिशों से बड़ी संख्या में रोजगार के मौके भी बनेंगे। बताया कि इस तरह की लगातार कोशिशों से पिछले 05 वर्षों में उद्यान सेक्टर में जहां फल, शाकभाजी, फूल, मसाला फसलों में 1.01 लाख हेक्टेयर क्षेत्रफल का विस्तार हुआ। उत्पादन में भी 07 फीसदी तक बढ़ोतरी दर्ज की गई।  
आलू के भंडारण की क्षमता में 30 लाख मीट्रिक टन की बढ़ोतरी हुई तो प्याज भंडारण के लिए करीब 200 भंडारण केंद्र बनाए गए। अब सहारनपुर, लखनऊ, हापुड़, कुशीनगर, चंदौली व कौशांबी में आलू और फल के सेंटर ऑफ  एक्सीलेंस खोलने की तैयारी है। साथ ही 30 जिलों में जनपद स्तरीय इन्क्यूबेशन सेंटर भी खोले जाएंगे।


कोष बनेगा

सरकार जल्द ही1000 करोड़ का भामाशाह भाव स्थिरता कोष बनाने जा रही है। इससे आलू टमाटर एवं प्याज जैसी सभी फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य तय किया जा सकेगा।  4000 नए एफपीओ बनाने की तैयारी है। साथ ही युवाओं को स्वरोजगार केप्रशिक्षण कोर्स शुरू करने की तैयारी है।

No comments

Welome INA NEWS, Whattsup : 9012206374