INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

खाना खाते ही भागना पड़ता है टॉयलेट तो आपको हो सकती है ये गंभीर बीमारी : INA NEWS TV

DESK : कुछ लोगों में देखा जाता है कि उन्हें खाने के तुरंत बाद या थोड़े समय बाद ही टॉयलेट की तरफ भागना पड़ता है। लोगों को लगता है कि ऐसा इसलिए हो रहा है कि उनका खाना बिना पचे ही बाहर निकल गया लेकिन वास्तव में इसका कारण ये नहीं होता है। 

आपको शायद हैरानी होगी कि हम जो कुछ खाते हैं, उसे पूरी तरह प्रॉसेस होने और मल के रूप में बाहर निकलने में कई बार 1-5 दिन तक लग जाते हैं। इसलिए ये समस्या तुरंत खाए गए खाने की नहीं होती है, बल्कि इस समस्या का संबंध पाचनतंत्र की गड़बड़ी से या पेट में किसी तरह के इंफेक्शन से हो सकता है।

खाने के तुरंत बाद टॉयलेट लगने का कारण गैस्ट्रोकॉलिक रिफ्लेक्स (Gastrocolic Reflex) हो सकता है। इस स्थिति में होता यह है कि जब आप खाना खाते हैं और ये खाना पेट तक पहुंचता है, तो आपका शरीर कुछ खास हार्मोन्स को रिलीज करता है, जो आंतों को सिकोड़ने लगते हैं। 

इस कारण आंतों में मौजूद फूड बाहर निकलना चाहता है और आपको मलत्याग करने का संकेत मिलने लगता है। कई बार ऐसा तब भी हो सकता है जब आप पेट भरा होने के बाद भी बहुत ज्यादा खाते जाते हैं। तब संभव है कि नए फूड की जगह बनाने के लिए आपका पाचनतंत्र पुराने फूड को बाहर निकालने का संकेत भेजने लगता है।

know here home remedies for problem of eating and defecating problem

इन सबके अलावा पेट से जुड़ी कुछ समस्याएं भी इसका कारण हो सकती हैं, जैसे-

  • इर्रिटेबल बॉवेल सिंड्रोम (IBS)
  • क्रोंस डिजीज
  • सीलियक डिजीज
  • फूड इन्टॉलरेंस आदि।

अगर आपको भी ये समस्या हो रही है और आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो अपने खान-पान की आदतों में कुछ बदलाव करें। खानपान की आदतों में इन बदलावों से संभव है कि आपका पाचनतंत्र सही तरह से काम करे। अगर कुछ दिन इन उपायों को अपनाने के बाद भी आपको ये समस्या हो रही है, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

क्या ये गंभीर समस्या है?

आमतौर पर खाना खाने के बाद शौच लगना बहुत गंभीर समस्या नहीं है। हालांकि इस समस्या के साथ ही अगर आपका वजन तेजी से घटने लगा है, तो तुरंत चिकित्सक को दिखाना चाहिए। खाना खाने के तुरंत बाद पॉटी लगने की समस्या को गैस्ट्रो-कॉलिक रिफलक्स कहते हैं। 

देखा गया है कि ये समस्या उन लोगों को ज्यादा आती है, जो शुरुआत में लंबे समय तक शौच को रोककर रखते हैं। अगर आपको भी खाना खाने के तुरंत बाद टॉयलेट की तरफ भागना पड़ता है, तो इन टिप्स की मदद से आपकी ये समस्या जल्द ही ठीक हो जाएगी।

1. सही करें अपना खानपान

कई बार खानपान की गड़बड़ी के कारण भी ये समस्या आती है। बार-बार शौच जाने की समस्‍या से बचने के लिए आपको ऐसे आहार लेने चाहिए जो शरीर में अतिरिक्त पानी को बनाये रखने और गैस की समस्‍या को दूर करने में उपयोगी हो। 

इसके लिए अपने आहार में दही, कच्चे सलाद, अदरक, अनानास, अमरूद, अजमोद आदि को शामिल करें। इसके अलावा केले, आम, पालक, टमाटर, नट्स, और शतावरी आदि आहारों में पोटैशियम की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए ये आहार भी फायदेमंद हैं।

2. खाना अच्छी तरह चबाकर खाएं

व्‍यस्‍त जीवन शैली के कारण हम में से बहुत से लोग भोजन को लेकर बुरी आदतों को शामिल कर लेते हैं। इसमें से एक है आहार को जल्‍दी से खाना। लेकिन जल्‍दी खाना खाने से आप अनजाने में खाने के साथ हवा को भी निगल जाते है। 

जो पेट में गैस और सूजन को कारण बनता है। इसलिए अपने आहार को 30 बार चबाने की कोशिश करें। फिर देखिये आप अपनी समस्‍या को कैसे आसानी से दूर कर लेते हैं।

3. फाइबर वाले आहारों का करें सेवन

हर भोजन के बाद शौच जाने की समस्‍या का कारण कब्ज भी हो सकती है। कब्‍ज की समस्‍या होने पर आंतों को फंक्शन करने में परेशानी आने लगती है। इसलिए इस समस्‍या से बचने के लिए फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें। फाइबर से भरपूर खाद्य पर्दा‍थों में नाशपाती, सेब, मटर, ब्रोकोली, साबुत अनाज, सेम और दालें शामिल है।

4. थोड़ा-थोड़ा भोजन करें

अगर आपको खाना खाने के बाद बार-बार शौच के लिए जाना पड़ता है, तो अपने खाने को कई हिस्सो में बांट लें और थोड़ा-थोड़ा भोजन करें। भोजन को 3 बड़े आहार की जगह 4-5 छोटे-छोटे भोजन करें। यह आपके मेटाबॉलिज्म को ठीक रखता है और बार-बार भूख लगने को रोकता है।

5. अच्छी नींद लें

नींद आपके शरीर, मन, मस्तिष्क के साथ-साथ आपके पाचनतंत्र को भी प्रभावित करती है। अक्सर आपने देखा होगा कि अगर आपको रात में अच्छी नींद नहीं आती, तो अगले दिन पेट भी साफ नहीं होता है। 

इसलिए अगर आपको खाना खाने के तुरंत बाद शौच लगने की समस्या हो रही है तो आपको अपने नींद की क्वालिटी और समय पर भी ध्यान देना चाहिए। आपके लिए हर दिन 7 से 9 घंटे की गहरी नींद जरूरी है। 

INA NEWS DESK 

कोई टिप्पणी नहीं