INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

इस साल 25 जुलाई से शुरू होगा सावन का पवित्र महीना - INA NEWS

उदय सिंह यादव, प्रधान संपादक - INA NEWS

"पंचांग के अनुसार इस वर्ष सावन का महीना रविवार से आरंभ हो रहा है. 25 जुलाई 2021 रविवार को श्रावण मास की कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि है. इस दिन शुभ योग का निर्माण हो रहा है. इस दिन आयुष्मान योग बन रहा है"

Sawan Somwar Vrat 2021 : हिंदू धर्म के व्रत और त्योहारों में आस्था रखने और व्रत करने वालों के लिए सावन का महीना उत्तम होता है. यह महीना हिन्दू कैलेंडर के मुताबिक़ साल का पांचवां महीना है. सावन के महीने को श्रावण का मास भी कहते हैं. 

यह श्रावण मास भगवान शिव शंकर जी को समर्पित होता है. इस मास में भगवान शिव जी का जलाभिषेक भी  किया जाता है. इससे भगवान शिव भक्तों पर अपनी कृपा दृष्टि डालकर उनके सभी कष्टों को हर लेते हैं.

हिंदू धर्म में सावन के सभी सोमवार का व्रत रखने विधान है. साल 2021 के सावन के महीने में कुल चार सोमवार हैं. हिंदू कैलेंडर के अनुसार सावन का मास 25 जुलाई को लगेगा और 22 अगस्त को समाप्त होगा. इस दौरान कुल चार सोमवार हैं जिनकी तारीख नीचे दिया गया है. इन प्रत्येक सोमवार को व्रत रखकर भगवान शिवकी पूजा की जाती है. मान्यता है कि ऐसा करने से भक्त की सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं.

सावन सोमवार व्रत लिस्ट 

प्रथम श्रावण सोमवार व्रत- 26 जुलाई 2021, सोमवार

द्वितीय श्रावण सोमवार व्रत- 2 अगस्त 2021, सोमवार

तृतीय श्रावण सोमवार व्रत- 9 अगस्त 2021, सोमवार

चतुर्थ श्रावण सोमवार व्रत-16 अगस्त 2021, सोमवार

सावन सोमवार व्रत का महत्व

सावन का महीना भगवान शिव को बेहद प्रिय होता है. इस दौरान भगवान शिव पर पृथ्वी लोक की देखभाल की जिम्मेदारी होती है और वे पृथ्वी लोक पर विचरण करते हैं. शिव भक्त इसी महीने में कांवड़ लेकर आते हैं और उस कांवड़ में भरे गंगा जल से शिवजी का जलाभिषेक करते हैं. 


सावन के महीने में सोमवार का व्रत रखकर शिव की अराधना करते हैं. इससे शिव जी खुश होकर अपने भक्तों की सभी मनोकामना पूरी करते हैं. उनके सभी कष्ट दूर करते हैं. मान्यता है कि कुवांरी कन्याओं द्वारा सोमवार का व्रत रखने और भगवान शिव की आराधना करने से उन्हें मनवांछित वर प्राप्त होने का वरदान देते हैं

INA NEWS DESK

कोई टिप्पणी नहीं