INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

उत्तर कोरिया का दावा, बोला- हमारे यहां कोरोना नहीं

DESK : दुनिया के लगभग सभी देश कोरोना से प्रभावित हैं लेकिन उत्तर कोरिया ने दावा किया है कि वो कोराना वायरस से पूरी तरह मुक्त है। एक स्वास्थ्य अधिकारी का कहना है कि जब पड़ोसी देश चीन में कोरोना वायरस का पहला केस जनवरी में सामने आया था तभी अपनी सभी सीमाओं को सील कर दिया था।
इसी का नतीजा है कि देश का हर नागरिक पूरी तरह स्वस्थ और सुरक्षित है। वहीं दूसरी ओर 2012 में उत्तर कोरिया से भागकर दक्षिण कोरिया गए डॉ. चोई जुंग हुन का कहना है ‘मुझे पता चला है कि उत्तर कोरिया में बहुत लोग मर चुके हैं लेकिन जिम्मेदार लोग ये नहीं कह रहे हैं कि ये मौतें कोरोना वायरस से हुई हैं’।

उत्तर कोरिया के सेंट्रल इमरजेंसी एंटी एपिडेमिक मुख्यालय के निदेशक पाक मायोंग सू ने कहा कि शुरुआती दौर में की गई सख्ती का नतीजा है कि हम वायरस के प्रकोप से सुरक्षित हैं। इसी सख्ती का परिणाम है कि देश में अभी तक एक भी कोरोना पीड़ित मरीज नहीं है।

वायरस से बचाव के लिए देश में प्रवेश करने वाले हर व्यक्ति की जरूरी जांच के बाद नियमानुसार क्वारंटीन कर रहे हैं। यही नहीं कोई सामान भी आ रहा है तो हम उसे डिसइन्फेक्ट करते हैं तभी उसको छूने का प्रावधान है। वायरस देश के भीतर न दाखिल हो इसके लिए समुद्री मार्ग के साथ हवाई मार्ग को बंद कर दिया है।

कोई टिप्पणी नहीं