INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

क्या होता है ANM, ANM से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी ।।

DR. KHUSHI AAHUJA, MBBS

जैसा कि आप जानते हैं कि Education में कई तरह के Field बन चुके हैं। अलग-अलग तरह के काम में निपुण होने के लिए अलग-अलग तरह के Courses हैं। दुनिया भर में कई सारे Sectors हैं, जिनमें उनसे सम्बंधित Knowledge रखने वाले Experienced लोगों की जरूरत होती है। अब ये Experience आज के समय में Courses और Diploma से प्राप्त किया जा सकता है। 

Medical एक ऐसी Field है, जिसमें अच्छे Experience की आवश्यकता होती है। क्योंकि Medical Field में जितना अच्छा Experience होता है Patient को ठीक कर पाना उतना आसान हो जाता है। अब Medical Field में भी कई तरह के Courses हैं, जो कि अलग-अलग काम के लिए है। जो भी Student जिस भी काम में रुचि लेकर करना चाहता हो, वो कर लेता है। कई बार ऐसे काम भी होते हैं, जिनके लिए सिर्फ महिला ही सहायक होती है। ऐसे Medical Courses में महिलाओं के लिए एक खास Diploma या Course चलता है, जिसका नाम ही ANM Course है। यदि आप भी ANM के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं या इसे करना चाहते हैं, तो आज आपको मिलने वाली है ANM से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी।


  • 1 ANM ka full form aur anm kya hai step by step full information
  • 2 ANM course क्या होता है
  • 3 ANM किस कॉलेज से करते हैं


ANM course का पूरा नाम अंग्रेजी में Auxiliary Nurse Midwifery और हिंदी में सहायक नर्स प्रसूति विद्या कोर्स है। इस नाम को जानने के बाद आप अच्छे से समझ गए होंगे कि medical field में इस course में कितना बड़ा experience nurse को दिया जाता है। आपको ये भी मालूम हो गया होगा कि ये महिलाओं के लिए ही इसलिए है, क्योंकि इससे जुड़े काम को पुरुषों की अपेक्षा महिला ही बेहतर तरीके से कर सकती है।

ANM COURSE क्या होता है

ये एक medical field से जुड़ा महिलाओं के लिए nursing course या diploma है। अगर आप पुरुष हैं, तो आप इस diploma को नहीं कर सकते हैं। Nursing से जुड़े काम की training देने के लिए महिलाओं को जो course कराया जाता है, वही ANM course कहलाता है। ये 2 वर्षीय medical diploma होता है। इन 2 वर्षों में आपको nursing filed का अच्छा खासा knowledge हो जाता है।


Eligibility/पात्रता for ANM Course

ये diploma करने के लिए महिला 12th class कम से कम 45-50% से पास होनी चाहिए। कहने का अर्थ है महिला की senior secondary education complete होनी चाहिए।, इस diploma के लिए कई कॉलेज ऐसे भी हैं, जो इसके लिए entrance exam और interview के जरिये select करते हैं। इतना ही नहीं कई बार आपके 12th के marks को भी प्राथमिकता दी जाती है।


उम्र
इस Diploma को करने के लिए ladies की उम्र 17 से कम और 35 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।


ANM किस कॉलेज से करते हैं

इसके लिए आप Private और Govt. कॉलेज दोनों में से कोई भी चुन सकते हैं। क्योंकि इसके लिए दोनों तरह के medical कॉलेज हैं, जहां से आप ये कर सकते हैं। हो सकता है


Fees For ANM Diploma

इस Course के लिए Govt. कॉलेज और Private कॉलेज की Fees में काफी फर्क हो सकता है। अगर आप Private कॉलेज से करना चाहते हैं, तो आपको 50 से 2 लाख रुपये फीस भरनी पड़ सकती है। इसके अलावा यदि आप इसे Govt. कॉलेज से करते हैं, तो Examination Fees आदि include करके आपको 25-30 हजार रुपए Fees भरनी पड़ती हैं। आप अपनी Financial Capacity के अनुसार कॉलेज चुन सकते हैं, लेकिन आप कॉलेज के Background को जरूर ध्यान में रखें।


ANM में क्या Subjects होती है

अगर आप ये diploma करना चाहती हैं, तो आप ये भी जान लें कि इसमें क्या-क्या Subjects आपकी कवर होगी। 

ANM diploma में कवर होने वाले subjects इस प्रकार है-
  • स्वास्थ्य संवर्धन (Health Promotion)
  • बाल स्वास्थ्य नर्सिंग (Child Health Nursing)
  • सामुदायिक स्वास्थ्य नर्सिंग (Community Health Nursing)
  • प्रसूति विद्या (Midwifery)
  • स्वास्थ्य केंद्र प्रबंधन (Health Centre Management)
  • निजी स्वास्थ्य देखभाल (Primary Healthcare Nursing)


ANM के लिए Scope

ANM के काम से आप अच्छे से वाकिफ होंगे। ANM का काम विशेष तौर पर Doctors के साथ Treatment आदि के काम में help करना है। इस काम में pregnancy का काम भी शामिल है। महिलाओं की pregnancy के बाद उनकी care करना। समय-समय पर महिलाओं की समस्याओं का समाधान करना आदि काम इसमें शामिल है।

Private hospitals आदि में nurse के काम के लिए 2 वर्ष का experience मांगा जाता है, जिसके लिए आप इसे कर सकती हैं और hospitals में ANM Nurse के रूप में काम कर सकती हैं। शुरुआत में आप 10 से 15 हजार रुपये प्रति माह कमा सकती हैं। इतना ही नहीं Nurse के लिए कई Govt. Vacancies निकलती है, जिसमें ANM diploma मांगा जाता है। आप उस experience का लाभ उठाते हुए इसके लिए Apply भी कर सकती हैं। Private Hospitals की तुलना में Govt. Job में आप दुगुनी Salary पा सकती हैं।

आप Medical field में कई sectors में काम कर सकती है। जिनमें Community Healthcare Center, labs और medical college आदि हो सकते हैं। इतना ही नहीं जब आपके पास ये Diploma आ जाता है यानी इससे जुड़ा knowledge आ जाता है, तो आप अपना self clinic भी चला सकती हैं।

दोस्तों आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं

कोई टिप्पणी नहीं