INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

टीम इंडिया ने किया कारनामा, सीरीज में जीते दो टेस्ट

DESK - टीम इंडिया ने रविवार को मेलबर्न में बॉक्सिंग-डे टेस्ट 137 रन से जीतकर इतिहास रच दिया। ऑस्ट्रेलिया को अंतिम दिन 261 रन पर ऑलआउट करने के बाद टीम इंडिया ने तीसरा टेस्ट जीता और सीरीज में 2-1 की अजेय बढ़त हासिल की। याद हो कि विराट सेना ने एडिलेड में पहला टेस्ट 31 रन से जीता, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ टेस्ट 146 रन से जीतकर चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल की थी।

टीम इंडिया की जीत कई मायनों में खास रही। विराट ब्रिगेड ने मेलबर्न में 37 साल का सूखा खत्म किया और अब उसके पास ऑस्ट्रेलिया में पहली टेस्ट सीरीज जीतने का सुनहरा मौका है। वहीं ऑस्ट्रेलिया के पास सीरीज में बराबरी करने का मौका होगा।

बहरहाल, इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने एक विशेष उपलब्धि हासिल की है। टीम इंडिया ने 40 साल में पहली बार ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर एक टेस्ट सीरीज में दो मैच जीते हैं। इससे पहले 1977/78 में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में एक सीरीज में दो मुकाबले जीते थे। तब पांच मैचों की सीरीज में टीम इंडिया को 2-3 से शिकस्त झेलनी पड़ी।

बिशन सिंह बेदी के नेतृत्व वाली टीम इंडिया ने शुरुआती दो टेस्ट गंवाने के बाद जोरदार वापसी की और लगातार दो टेस्ट जीते।  फिर बॉब सिंपसन वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पांचवां टेस्ट जीतकर सीरीज अपने नाम की।
वैसे, विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया ने 37 साल बाद मेलबर्न में जीत का सूखा खत्म किया। आखिरी बार फरवरी 1981 में सुनील गावस्कर की कप्तानी में टीम इंडिया ने मेलबर्न में जीत हासिल की थी। तब भारत ने वहां ऑस्ट्रेलिया को 59 रनों से हराकर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर कराई थी।

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में पहली बार 26 दिसंबर से शुरू होने वाला बॉक्सिंग-डे टेस्ट जीता है। इससे पहले बॉक्सिंग-डे टेस्ट में उसने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकमात्र जीत दर्ज की है। ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया ने आठवीं बार बॉक्सिंग-डे टेस्ट खेला और इसमें उसकी पहली जीत रही। टीम इंडिया को पांच मैचों में शिकस्त का सामना करना पड़ा जबकि दो मैच ड्रॉ रहे। 


No comments

Welome INA NEWS, Whattsup : 9012206374