INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

18 के बाद लड़के और लड़कियों को नहीं करना चाहिए ये काम

DESK - 18 साल की उम्र लड़के और लड़कियों दोनों के लिहाज से ही काफी खास होती है। ये ऐसी उम्र होती है जिसमें दोनों टीनेजर से निकलकर वयस्क लोगों की श्रेणी में आने को अग्रसर होते हैं। ऐसे में कुछ चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है।



तो चलिए आपको बताते हैं कि ऐसी कौन सी 5 चीजें हैं जिसका दोनों को खास ध्यान रखना चाहिए।

पढ़ाई से ध्यान भटकना 

उम्र के इस पड़ाव में अक्सर लड़के और लड़कियों का ध्यान पढ़ाई के साथ-साथ और चीजों पर भी जाने लगता है। इसलिए दोनों को चाहिए कि वो हर चीज में संतुलन करते हुए पढ़ाई पर भी फोकस बनाए रखें।

फिजूल खर्चा न करें

इस उम्र में माता -पिता अपने बच्चों को पॉकेट मनी या यूं कहे कि जेब खर्च देना शुरू कर देते हैं ऐसे में लड़का और लड़की दोनों को चाहिए कि वो फिजूलखर्ची में न उलझें और जरूरत की चीजों पर ही पैसा खर्च करें।

बहकावे में फैसला न लें 

ये उम्र काफी नाजुक होती है ऐसे में लड़का और लड़की दोनों को ही सही और गलत की पहचान करना बेहद जरूरी होता है। इसके साथ ही किसी भी कदम को उठाने से पहले फैसले पर दस बार सोचें।

रिलेशनशिप के चक्कर में बाकी चीजों को न करें इग्नोर

इस उम्र में लड़का और लड़की एक दूसरे की तरफ जल्दी अट्रैक्ट हो जाते हैं। अगर आप कुछ ऐसा ही कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि किसी भी रिश्ते में बंधने का मतलब ये नहीं है कि आप बाकी रिश्तों को दरकिनार करने के अलावा पढा़ई से भी मुंह मोड़ ले। ऐसा करना आपके लिए ठीक नहीं होगा।

करियर पर फोकस न करना 

18 साल की उम्र के बाद बेसिक पढा़ई पूरी हो जाती है ऐसे में लड़का और लड़की दोनों को ही आगे के बारे में सोचना चाहिए और अकेले में इस बात पर विचार करना चाहिए कि वो आगे किस फील्ड में जाकर अपनी लाइफ को सेट करना चाहते हैं। 

No comments

Welome INA NEWS, Whattsup : 9012206374