Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

ads header

काशी बनेगा पूर्वी भारत का दरवाजा - पीएम

शशि शर्मा, काशी

काशी  - अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरे दिन मंगलवार को यहां की जनता को 557.40 करोड़ रुपये को सौगात दी। बीएचयू के एंफीथिएटर मैदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि काशी पूर्वी भारत का दरवाजा बनेगा। 

साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि अलग-अलग क्षेत्र में बन रहे अस्पताल के कारण आने वाले समय में वाराणसी को हेल्थ हब के रूप में जाना जाएगा। पीएम ने कहा कि बीएचयू वर्ल्ड नॉलेज सेंटर बनाया जाएगा। काशी की धरोहरों को संजोने का काम किया जा रहा है।

पीएम मोदी के साथ मंच पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और यूपी भाजपा अध्यक्ष महेंद्र नाथ पाण्डेय मौजूद हैं। महेंद्र नाथ पाण्डेय ने भोजपुरी भाषा में पीएम मोदी का स्वागत किया। बीएचयू में प्रधानमंत्री मोदी की सभा में शामिल होने के लिए एम्फीथिएटर चौराहे के समीप दोनों तरफ लंबी कतार लगी रही।

कैंपस में पुलिस व पीएसी के जवानों के साथ सीआरपीएफ मुस्तैद रही। कैंपस के प्रमुख चौराहों पर भी पुलिस फोर्स के साथ अर्धसैनिक बल तैनात कर दिए गए थे। विश्वविद्यालय के हेलीपैड से एम्फीथिएटर तक सड़क पर दोनों तरफ बैरिकेडिंग की गई।  

भाषण की मुख्य बातें-

-हम काशी में जो भी बदलाव लाने का प्रयास कर रहे हैं वो उसकी परंपराओं को संजोते हुए, उसकी पौराणिकता को बचाते हुए किया जा रहा है। अनंत काल से जो इस शहर की पहचान रही, उसे संरक्षित करते हुए, इस शहर में आधुनिक व्यवस्थाओं का समावेश किया जा रहा है। 

-काशी आज हेल्थ हब के रूप में उभरने लगा है। बीएचयू में आधुनिक ट्रॉमा सेंटर हजारों लोगों के जीवन को बचाने का काम कर रहा है।

-नए कैंसर और सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल लोगों को इलाज की आधुनिक सुविधाएं देंगे। बीएचयू ने एम्स के साथ एक वर्ल्ड क्लास हेल्थ इंस्टीट्यूट बनाने के लिए समझौता किया है।

-चार वर्ष पहले जब काशीवासी, बदलाव के इस संकल्प को लेकर निकले थे, तब और आज में अंतर स्पष्ट दिखता है। वरना आप तो उस व्यवस्था के गवाह रहे हैं जब हमारी काशी को भोले के भरोसे, अपने हाल पर छोड़ दिया गया था।

-पहले भी जब मैं यहां आता था, तो शहर भर में बिजली के लटकते तारों को देखकर हमेशा सोचता था, कि आखिर कब बनारस को इससे मुक्ति मिलगी? आज शहर के एक बड़े हिस्से से लटकते हुए तार गायब हो गए हैं। बाकी जगहों पर भी इन तारों को जमीन के भीतर बिछाने का काम तेज़ी से जारी है।

-वाराणसी शहर ही नहीं बल्कि आसपास के गांवों को भी सड़क, बिजली, पानी जैसी सुविधाएं पहुंचाई गई हैं। सांसद के रूप में जिन गांवों को विशेष रूप से विकसित करने का जिम्मा मेरे पास है उनमें से एक नागेपुर गांव के लिए आज पानी के एक बड़े प्रोजेक्ट का लोकार्पण हुआ है।

-आज यहां एक तरफ वैदिक विज्ञान केंद्र का शिलान्यास हुआ है तो दूसरी तरफ अटल इनक्यूबेशन सेंटर की भी शुरुआत हुई है। हम सभी को जितना अपनी पुरातन संस्कृति और सभ्यता पर गर्व है उतना ही भविष्य की तकनीक के प्रति हमारा आकर्षण है।

-आज यहां 550 करोड़ रुपए से ज्यादा के प्रोजेक्ट्स का या तो लोकार्पण हुआ है या फिर शिलान्यास हुआ है। विकास के ये कार्य बनारस शहर ही नहीं बल्कि आसपास के गांवों से भी जुड़े हैं। 

-मेरे लिए ये सौभाग्य की बात है देश के लिए समर्पित एक और वर्ष की शुरुआत मैं बाबा विश्वनाथ और मां गंगा के शुभ आशीष से कर रहा हूं। आप सभी का ये स्नेह, ये आशीर्वाद मुझे हर पल प्रेरित करता है। 

Post a Comment

0 Comments