INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के प्रशासनिक अधिकारियों को दिया गया एयर माॅकड्रिल प्रशिक्षण


पीलीभीत : आज दिनांक 25.07.2018 को जनपद लखीमपुर खीरी की तहसील पलिया में स्थित हवाई पट्टी पर श्री संजय कुमार राहत आयुक्त उ0प्र0 शासन की अध्यक्षता में बाढ़ प्रभावित जनपदों के प्रशासनिक अधिकारियों को बाढ़ के दौरान राहत एवं बचाव कार्यों में एयर ड्रपिंग, एयर लिफ्टिंग तथा एयर फोर्स का सहयोग लिये जाने के सम्बन्ध में मा0 मुख्यमंत्री महोदय के निर्देशानुसार प्रदेश में प्रथम वार वायुसेना के साथ ओरियेन्टेंशन बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में जनपद पीलीभीत के जिलाधिकारी डा0 अखिलेश कुमार मिश्रा सहित बाढ़ प्रभावित पूरनपुर तहसील के उप जिलाधिकारी व बाढ़ सम्बन्धित अधिकारी मौके पर उपस्थित रहे। 
बाढ़ की विभीषिका के समय प्रभावित व्यक्तियों को सुरक्षित पर पहुंचाना, राहत सामग्री, भोजन पैकेट, पानी के पैकेट और दवा आदि शीघ्र पहुंचाने हेतु वायु सेना द्वारा माॅकड्रिल का प्रदर्शन किया गया। उपस्थित अधिकारियों को एयर ड्रापिंग के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण जानकारी दी गई यथा राहत सामग्री/भोजन पैकेट का वजन 5 किलो ग्राम से अधिक नही होना चाहिए तथा पैकेट पर वस्तु का नाम, वजन आदि का विवरण पूरा अंिकत किया जाना आवश्यक है। राहत सामग्री/फूड पैकेट हैलीकप्टर से गिराते समय पैकजिंग के फटने की सम्भावना हो सकती है जिससे नुकसान हो सकता है अतः उन्हे बोरी/कपडें के बैग के अन्दर तीन परतों में अच्छी तरह पैक करें तथा पक्के हुये भोजन को अच्छे किस्म के बैग में पैक करना चाहिए।



   
लापता व्यक्ति की खोज एवं बचाव हेतु व्यक्तियों का पूर्ण विवरण के साथ सूची तैयार होनी चाहिए, बचाव कार्य के समय हैलीकप्टर में भी सूची तैयार की जाये। राज्य सरकार का एक प्रतिनिधि नोड़ल अधिकारी के रूप में हैलीपैड पर उपस्थित रहकर बचाव व राहत सामग्री के वितरण अपनी निगरानी में सम्पन्न करायेगें एवं हैलीकप्टर के ईधन पूर्ति हेतु सम्बन्धित कम्पनियों को सूचित किया जाये। आपरेशन के दौरान हैलीपैड पर फायर टेन्डर तथा एम्बुलेस की सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए। स्थानीय भीड़ के नियन्त्रण हेतु पुलिस की व्यवस्था की जाये तथा क्रू दल हेतु समुचित व्यवस्थाऐं उपलब्ध होनी चाहिए जिससे बाढ़ के दौरान राहत कार्य सुचारू रूप से सम्पन्न किये जा सकें।  

माॅकड्रिल में जिलाधिकारी डा0 अखिलेश कुमार मिश्रा सहित बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के जिलाधिकारी  व लखीमपुर, सीतापुर, शाहजंहापुर, बहराइच, कांसगंज, बदायूं के अपर जिलाधिकारी सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहे।


                                                                                                                
ब्यूरो शीराज़ मालिक पीलीभीत

No comments

Welome INA NEWS, Whattsup : 9012206374