INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

पीसीएस मेंस की निरस्त हुई परीक्षा सात जुलाई को


इलाहाबाद  - पीसीएस-2017 की 19 जून को सामान्य हिंदी और निबंध की निरस्त हुई परीक्षा अब सात जुलाई को आयोजित की जाएगी। इस बार राजकीय इंटर कॉलेज (जीआईसी) को परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा। साथ ही अभ्यर्थियों का प्रवेशपत्र भी नए सिरे से जारी किए जाएंगे। कुछ अन्य केंद्र भी बदले जाएंगे। पेपर भी नए छपवाए जाएंगे।
पीसीएस मुख्य परीक्षा के तहत 19 जून को जीआईसी केंद्र में पहली पाली के दौरान सामान्य हिंदी की जगह निबंध का पेपर बंट गया था। आधे घंटे बाद ही पेपर केंद्र से बाहर आ गया और व्हाट्सएप पर वायरल कर दिया गया। ऐसे में आयोग को दोनों पेपरों की परीक्षा निरस्त करनी पड़ी थी।


 इस पर अभ्यर्थियों ने जमकर बवाल किया था और उनकी मांग थी कि पूरी परीक्षा निरस्त की जाए, लेकिन आयोग इसके लिए तैयार नहीं हुआ। पीसीएस मुख्य परीक्षा छह जुलाई तक होनी है। शनिवार को सचिव जगदीश की ओर से निर्देश जारी किए गए हैं कि 19 जून को निरस्त हुई सामान्य हिंदी और निबंध की परीक्षा अब सात जुलाई को आयोजित की जाएगी।

परीक्षा इलाहाबाद और लखनऊ के विभिन्न केंद्रों में होगी। पहले सत्र की परीक्षा सुबह 9.30 से दोपहर 12.30 बजे और दूसरे सत्र की परीक्षा दोपहर दो से शाम पांच बजे तक होगी।
आयोग की ओर से सामान्य हिंदी और निबंध के पेपर नए सिरे से छपवाए जा रहे हैं।

पेपर किस प्रिंटिंग प्रेस में छपवाए जाएंगे, यह पूरी तरह से गोपनीय होता है। हालांकि, आयोग यह भी स्पष्ट करने को तैयार नहीं है कि जिस प्रिंटिंग प्रेस की लापरवाही के कारण पेपर गलत बंटे थे, उसे यह जिम्मेदारी दी गई है या नहीं।

सचिव का कहना है कि इस बार सामान्य हिंदी और निबंध की परीक्षा में जीआईसी को केंद्र नहीं बनाया जाएगा। अभ्यर्थियों के प्रवेशपत्र नए सिरे से ऑनलाइन जारी किए जाएंगे। प्रवेशपत्र जल्द ही आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे। सचिव के मुताबिक अव्यवस्था के कारण कुछ अन्य परीक्षा केंद्र भी बदले जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं