INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

रोजाना शारीरिक संबंध बनाने से मिलते हैं ये 7 फायदे

DESK -  संबंध बनाने के बाद : जीवन साथी से ज्यादा करीब को रिश्ता और कोई नहीं होता। अपने मन की बात,सुख-दुख,खुशी और गम जैसी भावनाएं सिर्फ पार्टनर ही समझ सकता है। पति-पत्नी के शारीरिक रिश्ते जितने बेहतर होते हैं,उनके बीच प्यार और भावनात्मक रिश्ते भी उतने ही मजबूत होते जाते हैं। अपने पार्टनर को खुश और स्वस्थ रखने के लिए कुछ लोग यह भी सोचते हैं कि संबंधों से दूरी बना ली जाएं लेकिन शारीरिक संबंध से दूरी बनाने पर रिश्ते में भी दूरिया आनी शुरू हो जाती हैं। शारीरिक संबंध एक तरह का व्यायाम है। इससे सेहत संबंधी बहुत सी परेशानियों से राहत पाई जा सकती है। 


आइए जानें रोजाना शारीरिक संबंध बनाने का फायदे।  
1.अच्छी एक्सरसाइज
सारा दिन काम में व्यस्त रहने के बाद एक्सरसाइज के  लिए समय निकालना मुश्किल हो जाता है। इसके लिए शारीरिक संबंध अच्छा व्यायाम है। इसके चलते हर बार 7,500 कैलोरी बर्न हो जाती है। 

2. तनाव रहे दूर
लाइफ में तनाव हो तो जिंदगी बोझ लगने लगती है। इससे परिवार के दूसरे सदस्यों को भी परेशानी हो सकती है। ऐसे में पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाने से तनाव को कम कर सकते हैं। इससे शरीर में ऑक्‍सीटॉसिन, डोपोमाइन और एंड्रोफिन जैसे तत्वों का निर्माण होता है जो तनाव दूर करने में मददगार हैं। 

3. ब्‍लडप्रैशर कंट्रोलशारीरिक संबंध बनाने से रक्त चाप की परेशानी दूर हो जाती है। इससे खून का दौरा सामान्य रूप से चलने लगता है।  

4. प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएंइससे शारीरिक रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर हो जाती है। शरीर में होने वाली छोटी-छोटी इंफैक्शन से छुटकारा मिल जाता है। 

5. दर्द से राहत
जो पार्टनर रोजाना शारीरिक संबंध बनाते हैं उनको जोड़ो की दर्द,बदन दर्द और माइग्रेन की समस्या से राहत मिल जाती है। 

6. औरतों के लिए फायदेमंदजिन औरतों को मासिक धर्म की अनियमितता और दर्द परेशानी होती है,संबंध बनाने से इन तकलीफों छुटकारा मिल जाता है। 

7. अच्छी नींदसंबंध बनाने के बाद शरीर और दिमाग दोनों को आराम मिलता है। इससे तनाव और थकान दूर हो जाती है,जिस कारण नींद भी अच्छी आती है। 

No comments