Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

ads header

PRAYAGRAJ हनुमान जन्मोत्सव : बड़े हनुमान मंदिर पर उमड़ा आस्था का रेला : INA NEWS

श्रीहनुमान जन्मोत्सव पर संगम तट पर स्थित बड़ हनुमान मंदिर पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। बजरंग बली का दर्शन करने के लिए भोर में आरती के समय ही हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंच गए थे। जय बजरंग बली और जयश्री राम के उद्घोष से पूरा संगम क्षेत्र गुंजायमान रहा। मंदिर पर व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। बड़े वाहनों को मंदिर के पहले ही रोक दिया गया।


भक्तों ने संगम में डुबकी लगाने के बाद पवन पुत्र हनुमानजी का दर्शन किया। इस दौरान तुलस दल का माला, सिंदूर, तिल के तेल का दीया और मूंग के लड्डू का भोग अंजनी के लाल को लगाया गया। सिंदूर चढ़ाकर लोगों ने उज्ज्वल भविष्य और परिवार के मंगलमय जीवन की कामना की। मंदिर पर जाने के लिए कई कतारें लगी थी। मंदिर से लेकर किले तक भक्तों की लंबी कतार लगी रही. मंदिर पर सुंदरकांड का पाठ अनवरत चल रहा था।


बजरंग बली के दर्शन के बाद भक्तों ने श्रीराम जानकी, लक्ष्मण, बाल हनुमान और भगवान शिव और पार्वती का दर्शन पूजन भी किया। बड़ी संख्या में भक्तों ने भगवान शनि की भी अराधना करते हुए दीप प्रज्जवलित किया। मंदिर परिसर में तमाम भक्त रामायण और सुंदरकांड का पाठ करते नजर आए। 

Post a Comment

0 Comments