Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

ads header

दुनिया की सबसे तेज महिला, जिसने रफ्तार को मात दी किटी ओ’नील, गूगल ने किया याद - INA NEWS TV

  • गूगल डूडल ने अमेरिकी स्टंट कलाकार किटी ओ'नील के 77वें जन्मदिन पर विश किया.
  • किटी का जन्म 1946 में अमेरिका के टेक्सास में हुआ था, पहना था 'फास्टेस्ट वूमेन' का ताज.

  • स्पेशल स्टोरी - उदय सिंह यादव, प्रधान संपादक  : INA NEWS TV,

वॉशिंगटन : गूगल ने आज अमेरिकी स्टंट कलाकार किटी ओ’नील ( Kitty O'Neil ) को याद किया है और डूडल से उनको  77वें जन्मदिन पर विश किया है. किटी को ‘दुनिया की सबसे तेज महिला’ का ताज पहनाया जा चुका है. किट्टी बचपन से बहरी थीं. उन्हें हाई-स्पीड स्पोर्ट्स बहुत पसंद थे, जैसे वाटर स्कीइंग और मोटरसाइकिल रेसिंग. वह एक सच्ची एक्शन-प्रेमी थीं जिन्हें ऊंचाइयों से कोई डर नहीं लगता था. ऊंचाइयों से गिरना और हेलीकॉप्टर से कूदना उनके स्टंट का हिस्सा था. ओ’नील के जीवन पर एक मूवी भी बन चुकी है, जिसका टाइटल ‘साइलेंट विक्ट्री: द किट्टी ओ’नील’ है.

किट्टी ओ’नील कौन थीं?

किट्टी का जन्म 1946 में अमेरिका के टेक्सास में कॉर्पस क्रिस्टी में अमेरिकी मां और आयरिश पिता के यहां हुआ था. उन्हें जीवन में एक बड़े झटके का सामना करना पड़ा जब उन्हें दुनिया में कुछ ही महीनों में कई बीमारियों का सामना करना पड़ा, जिसके कारण वह बहरी हो गईं. हालांकि, नील ने इसे कभी भी अपने लिए बाधा नहीं बनने दिया. Google ने कहा कि उन्होंने अपनी बाधाओं को दूर करने के लिए विभिन्न संचार माध्यमों में महारत हासिल की और वास्तव में अपने बहरेपन को एक संपत्ति के रूप में देखा. 

Google ने कहा कि ड्राइविंग उनका पहला प्यार था लेकिन एक बाधा आई जब उनकी कलाई पर चोट लग गई. जिससे उनका ड्राइविंग करियर डगमगा गया. लेकिन नील एक पेशेवर एथलीट बनने के सपने को सच करने के लिए प्रतिबद्ध थीं.

‘फास्टेस्ट वूमेन’ का ताज पहनाया गया

70 के दशक में उन्होंने द बायोनिक वुमन (1976), वंडर वुमन (1977-1979), और द ब्लूज़ ब्रदर्स (1980) सहित फिल्मों और टीवी सीरीज के लिए स्टंट डबल के रूप में बड़े पर्दे पर अपनी जगह बनाई. वह स्टंट अनलिमिटेड में शामिल होने वाली पहली महिला थीं, जो हॉलीवुड के शीर्ष स्टंट कलाकारों का एक संगठन है. 

1976 में, रॉकेट से तेज चलने वाली कार चलाने के सभी मौजूदा रिकॉर्ड तोड़ने के लिए नील को ‘फास्टेस्ट वूमेन’ का ताज पहनाया गया था. 512.76 मील प्रति घंटे की गति से, उन्होंने  लगभग 200 मील प्रति घंटे के पिछले रिकॉर्ड को पार कर लिया था. 

उन्होंने 2018 में दुनिया को अलविदा कह दिया गूगल ने उनकी यात्रा को याद किया और कहा ‘हम सभी को अपने सपनों की ओर दौड़ने के लिए प्रेरित करने के लिए धन्यवाद किट्टी !

Post a Comment

0 Comments