INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

यूपी सहित उत्तर भारत में आया भूकंप

यूपी सहित उत्तर भारत में आया भूकंप, प्रदेश के कई जिलों में महसूस किए झटके

आगरा - उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत में शुक्रवार रात करीब 10.30 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटकों से लोग घबराकर घरों से बाहर निकल गए। भूकंप का कंपन प्रदेश के कई जिलों में महसूस किया गया। 

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार 5 मिनट की अवधि में दो भूकंप आए। मौसम विभाग के मुताबिक भूकंप का केंद्र ताजिकिस्तान रहा। ताजिकिस्तान में भूकंप की तीव्रता 6.3 रही। अभी तक भूकंप से किसी तरह के नुकसान की जानकारी नहीं है।

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने शुरुआत में अफगानिस्तान और अमृतसर में भूकंप का केंद्र बताया, लेकिन जांच के बाद भूकंप का केंद्र ताजिकिस्तान में निकला। रात 10.31 बजे आए भूकंप के झटकों की अवधि 40 सेकंड तक रही। झटके इतने तेज थे कि लोग घरों से बाहर निकल आए।
उत्तर भारत के कई राज्यों के साथ ही यूपी के गाजियाबाद, नोएडा, मथुरा और आगरा में भी झटके महसूस किए गए। विश्व स्तरीय ज्योलॉजिस्ट और केंद्रीय प्रोजेक्ट पर काम कर रहे जम्मू यूनिवर्सिटी के प्रो. जीएम भट्ट ने कहा कि भूकंप का केंद्र जमीन में ज्यादा गहराई पर होने की वजह से इसका प्रभाव क्षेत्र भी बड़ा था। गहराई ज्यादा होने से नुकसान कम होता है। भूकंप का केंद्र ताजिकिस्तान में बेहद विरली आबादी वाले क्षेत्र में था। प्रारंभिक रिपोर्ट में किसी बड़े नुकसान की सूचना नहीं है।
लखनऊ में भी महसूस हुए भूकंप के झटके

राजधानी के लोग जिस वक्त सोने की तैयारी कर रहे थे और बड़ी संख्या में लोग सो भी चुके थे, अचानक भूकंप की सूचना आई। कुछ लोगों ने चंद पलों के लिए रात 10.30 बजे के करीब भूकंप के झटके महसूस भी किए, वहीं बड़ी आबादी को झटके आने के बारे में फोन पर बातचीत या दोस्तों-रिश्तोदारों से तस्दीक करने पर पता चला।

No comments

Welome INA NEWS, Whattsup : 9012206374