INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

IPL इतिहास के बड़े विवाद, जिसने जमकर इस लीग की किरकिरी कराई


  इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का आगाज इस बार 19 सितंबर से यूएई की जमीन पर होगा। दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग हर सीजन किसी ना किसी विवाद से घिर जाती है। स्पॉट फिक्सिंग के अलावा इसमें अब तक कई तरह के स्कैंडल्स भी सामने आ चुके हैं। मगर तमाम विवादों के बावजूद आईपीएल दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग है। हर साल विश्व के दिग्गज खिलाड़ियों का जमावड़ा लगता है और वो अपने खेल से फैंस का खूब मनोरंजन करते हैं। इस लीग में कई ऐसे विवाद भी सामने आए, जिसने इस टूर्नामेंट की जमकर किरकिरी कराई। आइए जानते कुछ विवादों के बारे में...



साल 2013 में खिलाड़ियों द्वारा मैच फिक्स किए जाने का मामला सामने आया। इसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की टीमों को दो साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया। इस मामले में दिल्ली पुलिस ने राजस्थान के तीन खिलाड़ियों एस श्रीसंत, अजीत चंडीला और अंकित चव्हान को गिरफ्तार भी किया था। ये दोनों टीमें आईपीएल के 9वें और 10वें सीजन में नहीं खेलीं। इनकी जगह गुजरात लायंस और पुणे सुपरजायंट्स ने 9वें और 10वें सीजन में शिरकत की
साल 2011 में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान शेन वॉर्न ने आरसीबी से मैच हारने के बाद राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय दीक्षित को सरेआम गालियां दी थीं। इसके बाद संजय ने शेन वॉर्न के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज करवाई थी।
दिग्गज खिलाड़ी सौरव गांगुली को पहले तीन सीजन में केकेआर का कप्तान बनाया गया था। चौथे सीजन में इस खिलाड़ी को नीलामी में न खरीदकर केकेआर के मालिक शाहरुख खान को क्रिकेट फैंस के विरोध का सामना करना पड़ा था। कोलकाता की गलियों में शाहरुख खान के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया गया था।

दिग्गज खिलाड़ी सौरव गांगुली को पहले तीन सीजन में केकेआर का कप्तान बनाया गया था। चौथे सीजन में इस खिलाड़ी को नीलामी में न खरीदकर केकेआर के मालिक शाहरुख खान को क्रिकेट फैंस के विरोध का सामना करना पड़ा था। कोलकाता की गलियों में शाहरुख खान के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया गया था।
भारत में आईपीएल की नींव पूर्व चेयरमैन ललित मोदी की अध्यक्षता में रखी गई थी। ललित मोदी का नाम बाद में मनी लॉन्ड्रिंग, मैच फिक्सिंग और बड़ी वित्तीय हेरा-फेरी में भी सामने आया था। बीसीसीआई की विशेष अनुशासनात्मक समिति ने ललित मोदी के खिलाफ कई आरोप तय किए। मोदी आज भी देश से बाहर हैं।

साल 2012 के आईपीएल में पुणे वॉरियर्स के दो खिलाड़ी राहुल शर्मा और वेन पार्नेल को मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार किया था। दोनों खिलाड़ियों को एक रेव पार्टी में धरा गया था। आईपीएल के नियमों के मुताबिक टूर्नामेंट के दौरान ऐसी किसी भी जगह पर जाना गैरकानूनी है।
बॉलीवुड स्टार और कोलकाता नाइट राइडर्स के मालिक शाहरुख खान पर वानखेड़े स्टेडियम में जाने पर पांच सालों के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया। शाहरुख की एक गार्ड से झड़प हुई थी। हालांकि इस मामले में शाहरुख खान को बाद में क्लीन चिट दे दी गई।

चेन्नई सुपरकिंग्स के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को तीसरे आईपीएल में बैन कर दिया गया था। दरअसल नीलामी में राजस्थान रॉयल्स की टीम में जाने के बाद इस खिलाड़ी ने मुंबई इंडियंस से दोबारा कॉन्ट्रैक्ट साइन करने की कोशिश की थी।
एक मुकाबले के दौरान कीरोन पोलार्ड का क्रिस गेल के साथ कहासुनी हो गई। अंपायर ने बीच बचाव करते हुए पोलार्ड से मुंह बंद रखने को कहा। इसके बाद  पोलार्ड ने मुंह पर टेप लगाकर मैदान में प्रवेश किया, जिसे देख सभी दर्शक हैरान रह गए।
आईपीएल 2013 के सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेल रहे विराट कोहली और कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर के बीच मैच के दौरान काफी गर्मागर्मी देखने को मिली। इसके बाद जब साल 2016 के सीजन में दोनों की मुलाकत हुई तो विराट से उस प्रकरण के बारे में पूछा गया जिसमें उन्होंने कहा कि, जो फील्ड में हुआ उसे वहीं रहने दें। गंभीर ने कहा कि कभी-कभी गेम के रोमांच में ऐसी घटनाएं हो जाती हैं।
  
INA NEWS DESK

कोई टिप्पणी नहीं