INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

सावधान गुटखे में मिला रहे हैं चाइनीज केमिकल गेम्बिलर

मुरादाबाद - अगर आप भी गुटखा खाने के शौक़ीन हैं तो फिर फौरन ही इसे छोड़ दें,वरना किसी भी दिन मौत आपको अपने आगोश में ले लेगी। 

जी हां ये खुलासा खाद्य औषधि विभाग ने किये हैं। क्यूंकि उसके अलग अलग कम्पनियों के कई गुटखे के पैकेट लैब में जांच के लिए भेजे थे। इनमें चाइनीज केमिकल गेम्बिलर मिलाये जाने की पुष्टि हुई है। बेहद खतरनाक केमिकल है, जो मानव शारीर को बहुत तेजी से नुकसान पहुंचाता है।

जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी विनोद कुमार के मुताबिक गेम्बिलर चाइनीज केमिकल तेजाब की तरह तीखा होता है। इसे खाने के लिए नहीं बल्कि चमड़े को साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। पिछले दो साल से अधिक समय से प्लास्टिक के स्थान पर कागज की पैकिंग होने की वजह से इस केमिकल को ज्यादा मिलाया जा रहा है। क्योंकि यह केमिकल गुटखा में लाल रंग नहीं छोड़ता है। जबकि कत्था एक डेढ़ महीने के अंदर ही लाल रंग छोड़ देता है, 

जिसकी वजह से पैकिंग खराब हो जाती है। दूसरा कारण तेजाब और तीखापन होने के कारण यह केमिकल लोगों को आदी बना देता है।दिसंबर के महीने में प्रयोगशाला से रिपोर्ट आने के बाद इस कंपनी को कानपुर में नोटिस भेजा गया था। लेकिन उस नाम और पते पर कंपनी नहीं मिली। ऐसे में विक्रेता को नोटिस भेजकर एक सप्ताह में जवाब मांगा गया है। गुटखे में जानलेवा गेम्बिलर केमिकल पाए जाने पर कंपनी और विक्रेता केखिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के लिए खाद्य एवं सुरक्षा आयुक्त से अनुमति मांगी गई है।

रिपोर्टर -  मिर्ज़ा ग़ालिब, मुरादाबाद

कोई टिप्पणी नहीं