INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

एड्स विश्व जागरूकता दिवस आज

गजेन्द्र वर्मा

शिवपुरी, विश्व जागरूकता एड्स दिवस का आयोजन 01 दिसम्बर 2018 को प्रातः 10 बजे जिला चिकित्सालय शिवपुरी के मुख्य हॉल में किया जाएगा और 01 दिसम्बर से 07 दिसम्बर 2018 तक ‘‘नाउ योर स्टेट्स’’ थीम पर एड्स जागरूकता सप्ताह भी मनाया जाएगा। 
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.ए.एल.शर्मा ने बताया कि एकीकृत जांच एवं परामर्श केन्द्र करैरा एवं जिले के सभी एफआईसीटीसी पर भी विश्व जागरूकता एड्स दिवस का आयोजन होगा। इसमें उपस्थित जनमानस को एचआईवी एड्स के बारे में बचाव, जांच एवं उपचार के बारे में जानकारी दी जाएगी। यदि कोई एड्स पीड़ित व्यक्ति है तो उसकी जानकारी गोपनीय रखी जाएगी। यह जांच जिले के विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा की जाएगी। 
एक दिसम्बर 2018 को दोपहर 02 बजे से 18वीं बटानियन शिवपुरी ने जवानों के मध्य नोडल ऑफिसर डॉ.आशीष ब्यास एवं उनकी टीम द्वारा एचआईवी के बचाव, जांच एवं उपचार के बारे में जानकारी दी जाएगी। शाम 05 बजे से आईटीबीपी शिवपुरी में एक कार्यक्रम आयोजित कर जवानों के बीच एचआईवी की रोकथाम, बचाव, जांच एवं उपचार की जानकारी दी जाएगी। 02 दिसम्बर 2018 को होटल सनराइज में दोपहर 01 बजे से एचआईवी पीड़ित बच्चे एवं उनके माता-पिता को भी आमंत्रित कर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया है। जिसमें उन्हें एचआईवी के बारे में संदेश, जांच एवं उपचार के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान की जाएगी। कार्यक्रम संकल्प एनजीओ एवं जिला स्वास्थ्य समिति शिवपुरी के माध्यम से आयोजित किया जाएगा। 03 दिसम्बर 2018 को गर्ल्स कॉलेज शिवपुरी में दोपहर 01 बजे से भाषण प्रतियोगिता, नारे लेखन का आयोजन कर छात्राओं को जागरूक किया जाएगा, यह नारे एवं भाषण एड्स से बचाव एवं रोकथाम संबंधित होंगे। इसमें प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार भी रखा गया है एवं 04 दिसम्बर 2018 को शिवपुरी के बालक आदिवासी छात्रावास में दोपहर 01 बजे से एचआईवी एड्स से बचाव रोकथाम के बारे में संदेश दिया जाएगा एवं उपस्थित छात्रों के स्वल्पहार की व्यवस्था भी की गई है। 

No comments