INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

लड़कियों में युवावस्था के दौरान होने वाले शारीरिक परिवर्तन

1. स्तनों का विकास

8-13 साल की उम्र के बीच, लड़कियां स्तन विकसित करना शुरू कर देती हैं। Morphologically (वह रूप और आकार के मामले में है), स्तन छाती की दीवार पर आधार के साथ एक शंकु की तरह दिखते हैं और निप्पल पर शीर्ष पर। यह संभव है कि स्तनों में से एक दूसरे की तुलना में तेज़ी से बढ़ता है, लेकिन जब तक स्तन पूरी तरह से विकसित होते हैं तो उनके आकार और आकार में मतभेद कम हो जाते हैं। अधिकांश लड़कियों के लिए स्थायी और स्थायी दोनों स्तनों के आकार और आकार में एक छोटा सा अंतर होता है। स्तनों का आकार और जब यह बढ़ने लगता है तो समय भी व्यक्तिगत आधार पर भिन्न होता है।


2. बगल में बाल की उपस्थिति

युवावस्था के दौरान, बाल आपके हाथ के गड्ढे में बढ़ने लगते हैं।



3. जघन बाल के कूल्हों और उपस्थिति की चौड़ाई

युवावस्था के वर्षों के दौरान, जननांग क्षेत्र में एक लड़की के बाल और बाल के कूल्हे बढ़ने लगते हैं। जननांग क्षेत्र में बाल जघन बाल के रूप में जाना जाता है।



4. वृद्धि बढ़ोतरी

युवावस्था लड़कियों के दौरान उनकी ऊंचाई में तेज वृद्धि का अनुभव होता है। इसे विकास वृद्धि के रूप में जाना जाता है। जब तक वह 16 वर्ष की हो, तब तक वह अंतिम ऊंचाई का लगभग 98% प्राप्त करती है जिसे वह अंततः बढ़ेगी।

5. मासिक धर्म की शुरुआत



मासिक धर्म एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें एक यौन परिपक्व लड़की या एक महिला का शरीर उसकी योनि के माध्यम से रक्त और ऊतक की थोड़ी मात्रा में रिलीज़ होता है। मासिक धर्म एक सामान्य प्रक्रिया है कि हर स्वस्थ और यौन परिपक्व लड़की और महिला हर महीने आम तौर पर एक बार गुजरती हैं। मासिक धर्म की पहली घटना को मेनारचे कहा जाता है और यह उस उम्र को चिह्नित करता है जब लड़कियां यौन परिपक्व हो जाती हैं। आम तौर पर 9 से 14 साल की आयु के बीच मेनारचे होता है और व्यक्तिगत आधार पर भिन्न होता है।

No comments