INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

नामांकन फार्म जमा करने के लिए मिले 8 दिन, 2 दिन छुट्टी में बीत जाएंगे

गजेन्द्र वर्मा:-

विधानसभा चुनाव लड़ने वाले सभी पार्टियों के उम्मीदवार 2 नवंबर से नामांकन फार्म जमा करेंगे। फार्म जमा करने की अंतिम तारीख 9 नवंबर तय की गई है। लेकिन इन आठ दिनों में दो दिन अवकाश में बीत जाएंगे। जिसके चलते उम्मीदवारों के पास सिर्फ 6 दिनों का समय ही इस पूरी प्रक्रिया के लिए होगा। संशय इसी बात का है कि आखिर 8 दिनों के समय में जब दो दिन अवकाश में चले जाएंगे तो क्या निर्वाचन आयोग अतिरिक्त दो दिन का समय देगा या अवकाश वाले दिनों में भी नामांकन प्रक्रिया चलेगी। इस बात को लेकर अभी तक कोई दिशा-निर्देश निर्वाचन आयोग या मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से प्राप्त नहीं हुए हैं।-निर्वाचन आयोग का नियम कहता है कि यदि नामांकन फार्म जमा करने की समय अवधि के बीच पब्लिक हॉली-डे हो तो उसे अवकाश ही माना जाएगा। इस बार दो दिनों का अवकाश फार्म जमा करने वाले आठ दिनों में पड़ेगा। 4 नवंबर को रविवार और 7 नवंबर को दीपावली का अवकाश रहेगा। एक दिन पहले आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंस में भी कई जिलों से यह सवाल उठाया गया। जिसका उचित जवाब निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अफसर नहीं दे सके।
निर्वाचन आयोग ने सभी पार्टियों के उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन नामांकन करने की व्यवस्था की है। इस बार घर बैठे उम्मीदवार निर्वाचन कार्यालय की वेबसाइट पर जाकर फार्म जमा करा सकता है। उसे निर्वाचन कार्यालय जाने की जरूरत नहीं होगी।
ऐसा रहेगा चुनावी कार्यक्रम

- 2 नवंबर को उम्मीदवार नामांकन पत्र प्राप्त कर सकेंगे।
- 9 नवंबर तक नामांकन फार्म जमा किए जा सकेंगे।

- नामांकन पत्रों की छंटनी 12 नवंबर को होगी और 14 नवंबर तक उम्मीदवार नाम वापस ले सकेंगे। नाम वापसी के तुरंत बाद चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की अंतिम सूची घोषित की जाएगी और चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे।
- मतदान 28 नवंबर को और मतगणना 11 दिसंबर को होगी।

1 comment: