INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

जिलाधिकारी,शिक्षक विद्यालयों में इको क्लब बनाकर पर्यावरण संरक्षण हेतु बच्चों प्रदान करें शिक्षा

ब्यूरो शीराज़ मालिक पीलीभीत


 पीलीभीत : जिलाधिकारी डा0 अखिलेश कुमार मिश्रा के आवास ‘‘श्वेत सदन’’ पर पूर्व की भांति से अलग इस बार ‘‘रूद्राक्ष दर्शन एवं श्वेत सदन’’ के भ्रमण कार्यक्रम में जनपद के शिक्षक एवं शिक्षिकाओं को  परिवार सहित आमंत्रित किया गया। इस अवसर पर  उपजिलधिकारी श्रीमती वन्दना त्रिवेदी द्वारा शिक्षक एवं शिक्षिकाओं को शिक्षक एवं शिक्षिकाओं को ‘‘श्वेत सदन’’ का भ्रमण कराया गया और रूद्राक्ष दर्शन के दौरान रूद्राक्ष के पौराणिक व ऐतिहासिक महत्व को बताया। उप जिलाधिकारी महोदया द्वारा शिक्षक एवं शिक्षिकाओं को रूद्राक्ष की सकारत्मक ऊर्जा व उसके लाभों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। इसके अतिरिक्त सभी को  जिलाधिकारी महोदय के आवास व कार्यालय में किस प्रकार कार्य किया जाता है के बारे में जानकारी प्रदान की गई। 

इस अवसर पर जिलाधिकारी महोदय ने शिक्षकों को सम्बोधित करते हुये कहा कि आप सब उज्जवल भविष्य के निर्माण करता है जीवन में सकारत्मक सोच के साथ कार्य करें और बच्चों को भी प्रेरित करे  बच्चे देश का भविष्य होते हैं आप बच्चों को अच्छा बेसिक ज्ञान देने के साथ-साथ  दैनिक घटनाओं के बारे में जानकारी दें तथा जीवन में उपयोगी बातों को भी सिखाएं उन को स्वच्छता के प्रति जागरुक करें जीवन में उपयोगी वस्तुओं का उचित प्रयोग करना सिखाए  

 महोदय द्वारा इस अवसर पर जनपद के महत्व के बारे मे भी जानकारी देते हुये कहा कि हमारा जनपद मां गोतमी उद्गम, चूका स्पाॅट व बाॅसुरी के लिए प्रसिद्व है आप सब लोग अपने परिवार व रिश्तेदारों के साथ इन स्थलों का अवश्य भ्रमण करें। हमसब मिलकर अपने जनपद की प्रसिद्वी को देश भर के लोगों को आकर्षिक करने के लिए प्रसास करेगें। 


जिलाधिकारी महोदय ने संवाद के दौरान शिक्षकों से कुछ प्रश्न भी पूछे जिन लोगों ने सही उत्तर दिया उनका रूद्राक्ष भेंटकर कर महोदय द्वारा सम्मानित भी किया गया।  और सभी शिक्षकों से अपने विद्यालय के बच्चों को प्रतिदिन समाचार पत्र पढ़ने अपने दैनिक जीवन में बिजली की बचत, पानी का दुरूपयोग न करने के लिए भी प्रेरित  किए जाने के लिए कहा कार्यक्रम में जिलाधिकारी महोदय द्वारा शिक्षकों को विद्यालय में इको क्लब बनाकर बच्चों को वृक्ष लगाने व उनकी देखभाल करने  का दायित्व सौंपा इस अवसर पर डीएफओ महोदय द्वारा शिक्षकों को तुलसी का वृक्ष प्रदान कर पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरित किया और साथ ही साथ पर्यावरण अनुकूल बैग प्रदान कर आज से पॉलीथिन प्रयोग ना करन का संदेश दिया और विद्यालय में बच्चों को भी प्रेरित करने के लिए कहा कार्यक्रम में जिला पंचायत अधिकारी महोदय द्वारा स्वच्छता के बारे में जानकारी दी गई और बच्चों को खुले में शौच न करने से क्या लाभ हो सकते हैं जानकारी  देने के लिए  कहा कार्यक्रम में उप जिलाधिकारी अमरिया डीएफओ  व जिला राज पंचायत अधिकारी उपस्थित रहे!

No comments