INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

पीलीभीत जिलाधिकारी महोदय करायेगें जनपद के 1000 व्यक्तियों का प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा


पीलीभीत : जिलाधिकारी डा0 अखिलेश कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में जिला समन्वय समिति की बैठक गांधी सभागार पीलीभीत में सम्पन्न हुई। जिलाधिकारी महोदय ने जनपद में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश देते हुये कहा कि सभी बैंक मैनेजरों को अपनी शाखा से 40-40 व्यक्तियों का बीमा कराना सुनिश्चित करें, जिनमें 1000 लाभार्थियों का प्रीमियम का भुगतान स्वयं जिलाधिकारी महोदय द्वारा किया जायेगा। महोदय द्वारा जनपद में संचालित अन्य योजनाऐं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना व अटल पेंशन योजना का प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी महोदय द्वारा जनपद के समस्त खातेदारों को एसएमएस के माध्यम से योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान करने के निर्देश दिये। जनपद में सभी पात्र किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड एवं रूपये कार्ड उपलब्ध कराने के सम्बन्ध में महोदय द्वारा 21 से 23 जून को आयोजित किसान सम्मेलन में कैम्प लगाकर पात्रों को योजना का लाभ दिया जाये। बैठक में जिलाधिकारी महोदय द्वारा सभी बैंकों को निर्देशित किया गया कि अपने यहां प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खोले गये खाते व बन्द हुये खातों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत खरीफ की फसल के लिये सम्बन्धित बजाज कम्पनी को व्यापक प्रचार प्रसार कर अधिक से अधिक किसानों का बीमा करने के निर्देश दिये। 
बैठक के दौरान जिलाधिकारी महोदय द्वारा नाबार्ड के तहत जनपद में कृषि सम्बद्व क्रियाकलापों के अन्तर्गत डेयरी व मशरूम की फार्मिंग हेतु ब्लाक मरौरी के 15 व माधौंटाडा के 05 ग्रामों को चयनित कर पात्र व्यक्तियों को योजना का लाभ दिया जायेगा। इस अवसर पर नार्बाडा द्वारा जारी पुस्तक का विमोचन भी जिलाधिकारी महोदय द्वारा किया गया। इसके अतिरिक्त बैठक में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, स्वतः रोजगार योजना, मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना आदि के लक्ष्यों की प्राप्ति की समीक्षा की गई और सम्बन्धित बैंकों के यहां निलम्बित पत्रावलियों का शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिये। 
बैठक में  मुख्य विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक डी0आर0डी0ए0, लीड़ बैंक मेनेजर, आर0बी0आई के अधिकारी व समस्त बैंकों के मैनेजर उपस्थित रहे।

(ब्यूरो शीराज़ मालिक पीलीभीत)

कोई टिप्पणी नहीं