INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

जिला सहकारी संगोष्ठि सम्पन्न

गजेन्द्र वर्मा

शिवपुरी,   सहकारी उर्वरक संस्था इफको के तत्वावधान मे कृषि विभाग एवम् सहकारिता विभाग के सहयोग से जिला शिवपुरी मे जिला सहकारी संगोष्ठी का आयोजन गुरूवार को किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग शिवपुरी के उपसंचालक श्री आर.एस. शाक्यवार के मुख्य आतिथ्य सम्पन्न हुआ। आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता उपायुक्त सहकारी संस्था श्री सी.पी.एस. भदौरिया, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक शिवपुरी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री ए.एस.कुशवाह, राज्य विपणन प्रबन्धक इफको भोपाल श्री एम.एल.जोशी, इफको ग्वालियर के मुख्य क्षेत्रिय प्रबन्धक श्री एस.व्ही.सिंह के विशिष्ट आतिथ्य के रूप में उपस्थित थे।
      कार्यक्रम मे जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक शिवपुरी के क्षेत्र प्रबन्धक श्री वाजपेयी, जिला विपणन अधिकारी मार्कफैड शिवपुरी श्री रितिक टेमरे एवं जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक शिवपुरी विपणन प्रबन्धक श्री तिवारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
जिले में खुले इफको बाजार
      कार्यक्रम के प्रारम्भ मे क्षेत्रिय अधिकारी इफको शिवपुरी श्री आर.के. महोलिया के द्वारा अतिथियो तथा सभी आगन्तुको का स्वागत करते हुए शिवपुरी जिले मे इफको द्वारा खोले गये इफको बाजारो के बारे मे विस्तार से जानकारी दी। इफको ने स्वंय के विक्रय केन्द्र, इफको बाजार के नाम से जिला शिवपुरी मे शिवपुरी, मगरौनी एवं कोलारस में खोले गये है एवं किसानो को सभी प्रकार के उर्वरक एवं कीटनाशक दवाईयो का वितरण शासन की दरो पर किया जा रहा है।
इफको विक्रय केन्द्र से किसानों को मिलेंगे शासन दर पर उर्वरक एवं कीटनाशक
      उपसंचालक कृषि ने बताया कि इफको द्वारा खोले गये विक्रय केन्द्रो से किसानो को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रुप से लाभ मिला है, क्योंकि इफको के केन्द्रो से किसानो को उच्च गुणवक्ता के उत्पाद सही दरो पर मिलते है, जिसके कारण निजी व्यापारी भी किसानो से अधिक पैसा नही ले पायेगे एवं निजी एवं सहकारी विक्रेताओ को उर्वरक विक्रय के लिए पॉस मशीन के उपयोग आवश्यक रुप से करने को कहा गया, पोश मशीन से विक्रय नही करने पर विक्रेताओ के खिलाफ कड़ी कार्यवाही के निर्देश भी दिये। 
साथ ही बताया की पॉश मशीन मे स्कन्ध अत्यधिक मात्रा मे शेष होने के कारण खाद की आपूर्ति में परेशानी आ रही है। साथ ही बताया कि 4000 मे.टन यूरिया की शासन से माँग की गई है।
      उपायुक्त सहकारी संस्थाए ने बताया की सहकारी समितियो को इफको उत्पाद जल विलेय उर्वरक एवं किटनाशक दवाईयो का व्यवसाय कर किसानो को उच्च गुणवक्ता के उर्वरक एवं किटनाशक दवाईया उपलब्ध कराते हुए समिति अपने व्यवसाय को बढा सकती है। इफको भोपाल के राज्य विपणन प्रबन्धक श्री एम.एल.जोशी ने उर्वरक पर संकटहरण बीमा योजना एवं कीटनाशक दवाईयो पर किसान सुरक्षा बीमा योजना के बारे मे विस्तार से बताया।
      इफको शिवपुरी के क्षेत्रिय अधिकारी श्री रुपेन्द्र कुमार महोलिया द्वारा बताया गया कि इफको द्वारा कीटनाशक, खरपतवारनाशक, एवं फफुंदीनाशक सभी प्रकार की दवाईयो का निर्माण किया जा रहा है एवं किसानो को प्रदाय करने के लिए इफको ने इफको बाजार के नाम से नये विक्रय केन्द्र खोले है।

No comments