INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

16 जिलों की 59 सीटों पर तीसरे चरण की वोटिंग आज

UP Assembly Election 2022: यूपी में आज विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत मतदान किया जाएगा. वोटिंग आज यानी रविवार को सुबह सात बजे से शुरू होकर शाम छह बजे तक चलेगा. तीसरे चरण के लिये कुल वोटरों की संख्या 2.15 करोड़ (2,15,75,430) जिसमें पुरुष वोटर 1,16,12,010 और महिला वोटर 99,62,324 है. 59 सीटों पर होने वाले मतदान के लिये कुल 627 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिसमें 531 पुरूष प्रत्याशी और 96 महिला प्रत्याशी हैं.

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के तीसरे चरण में 16 जिलों हाथरस, फिरोजाबाद, एटा, कासगंज, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, कन्नौज, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, झांसी, ललितपुर, हमीरपुर और महोबा की 59 विधानसभा सीटों पर वोटिंग 20 फरवरी को होगी.

इस चरण में अखिलेश यादव का नाम भी प्रमुख

इस चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव का नाम प्रमुख है. वो मैनपुरी जिले की करहल सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. वहां से बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल को उतारा है. वहीं योगी आदित्यनाथ सरकार में मंत्री सतीश महाना कानपुर की महराजपुर, रामनरेश अग्निहोत्री मैनपुरी के भोगांव और नीलिमा कटियार कल्याणपुर से चुनाव मैदान में हैं. अखिलेश यादव के चाचा शिवपाल सिंह यादव की हार-जीत भी इस चरण में तय होगी. वो इटावा की जसवंतनगर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

तीसरे चरण के प्रमुख उम्मीदवार कौन-कौन से हैं?

कानपुर की किदवईनगर सीट से वरिष्ठ कांग्रेस नेता अजय कपूर चुनाव मैदान में हैं. फर्रुखाबाद सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद की पत्नी लुईस खुर्शीद कांग्रेस के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं. बसपा छोड़कर बीजेपी में आए विधायक रामवीर उपाध्याय हाथरस की सादाबाद सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

No comments

Welome INA NEWS, Whattsup : 9012206374