INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

जीवन स्तर में सुधार लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, जिला चिकित्सालय प्रतापगढ़

रिपोर्ट -   विकास गुप्ता संवाददाता प्रतापगढ़  INA NEWS

प्रतापगढ़ : जिला चिकित्सालय प्रतापगढ़ उत्तर प्रदेश, मेडिकल, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग, लोगों की स्वास्थ्य स्थिति और जीवन स्तर में सुधार लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए सभी सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों को कुछ महीने पहले से ही कोविड-19 वार्डों के लिए रिजर्व रखना शुरू कर दिया गया था। ऐसे में सामान्यत: सभी सरकारी अस्पतालों की ओपीडी सेवाओं को बंद कर दिया गया था, 

जिससे कि सभी डॉक्टर कोरोना संक्रमण मरीजों का इलाज कर सकें। ऐसे में सामान्य बीमारी से ग्रसित लोगों और गर्भवती महिलाओं को सबसे ज्यादा परेशान हुई। 

लॉकडाउन खत्म होने के बाद गाइडलाइंस के साथ सभी सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में ओपीडी सेवाओं को शुरू कर दिया गया। ओपीडी सेवा को शुरू करने के बाद फिर से गर्भवती महिलाओं व प्रसूताओं को इलाज कराने में काफी आसानी हो गई है। 

राजकीय महिला चिकित्सालय की प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ. रिना प्रसाद ने बताया कि लॉकडाउन के दौर में ऊपर से आर्डर जरूर थे कि ओपीडी को बंद रखा जाए, लेकिन हमारे यहां कुछ डिलीवरी के केस भी थे, जिसकी वजह से हमने ओपीडी को बंद नहीं किया. हालांकि उस समय ओपीडी बहुत ही सीमित समय के लिए और सीमित तरीके से चलाई जा रही थी, लेकिन जैसे ही लॉकडाउन खत्म हुआ। वैसे-वैसे ओपीडी में लोग आने लगे। 

अब ज्यादा संख्या में आकर महिलाएं अपना इलाज करवा रही हैं।उन्होंने बताया कि इस समय हमारे यहां के सीनियर डॉक्टर ही ओपीडी में बैठ रहे हैं। इसलिए और भी ज्यादा मरीजों की संख्या बढ़ रही है।

No comments

Welome INA NEWS, Whattsup : 9012206374