INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

दिशा-निर्देशों का पालन कर मतदान केन्द्रों का कवरेज करें

गजेन्द्र वर्मा 

शिवपुरी,  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती शिल्पा गुप्ता ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा आम निर्वाचन 2018 के दौरान मतदान केन्द्रों तथा मतगणना के कवरेज के लिए मीडियाकर्मियों को प्राधिकार पत्र जारी किए गए है। मीडियाकर्मी प्राधिकार पत्रों का उपयोग भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप करें। उक्त आशय की जानकारी कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता ने जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में मतदान एवं मतगणना के कवरेज के संबंध में आज आयोजित मीडियाकर्मियों की बैठक में दी। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री राजेश हिंगणकर, उपजिला निर्वाचन अधिकारी श्री मकसूद अहमद, उपसंचालक जनसंपर्क श्री अनूप सिंह भारतीय सहित मीडियाकर्मी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि मीडिया कर्मियों को मतदान एवं मतगणना के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्राधिकार पत्र जारी किए गए है, उनका उपयोग आयोग के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए करें। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्र के अंदर मोबाइल का उपयोग पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। उन्होंने कहा कि संवाददाताओं के प्राधिकार पत्र में उल्लेखित जिले की मतदान केन्द्रों में जाने की अनुमति होगी। मतदाता के मतदान करने की प्रक्रिया का वीडियो तथा फोटो कवरेज करना वर्जित होगा। मतदान केन्द्र का कवरेज वर्तमान परिस्थिति को दृष्टिगत रखते हुए संवाददाताओं के प्रवेश पीठासीन अधिकारी के विवेक पर भी निर्भर रहेगा, वह यह भी निर्णय करेगा कि कहां तक प्राधिकार पत्र मीडियाकर्मी को प्रवेश दिया जाए। मतदान केन्द्र के भीतर मीडिया की उपस्थिति के कारण मतदाता के मतदान की गोपनीयता किसी भी परिस्थिति में भंग न हो। इसके लिए वर्तमान केन्द्र में वर्तमान परिस्थितियों को दृष्टिगत रखते हुए पीठासीन अधिकारी हर परिस्थिति में निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र है। 
उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान किसी भी प्रकार की भ्रामक एवं असत्य सूचना प्राप्त होने पर उसकी पुष्टि करने के बाद ही समाचार जारी करें। इस दौरान उन्होंने मीडियाकर्मियों द्वारा निर्वाचन हेतु संपादित की गई गतिविधियों के प्रचार-प्रसार हेतु दिए गए सहयोग के प्रति आभार भी व्यक्त किया। श्रीमती गुप्ता ने बैठक में कम्युनिकेशन प्लान मशीनों एवं मतदान दलों के रेण्डमाईजेशन की जानकारी देते हुए बताया कि 27 नवम्बर को प्रातः 05 बजे से शासकीय पीजी कॉलेज शिवपुरी से जिले की सभी पांचो विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान सामग्री मतदान दलों को प्रदाय की जाएगी। 
उन्होंने इस दौरान बताया कि जिले में 1528 मतदान केन्द्र है, जिसमें 173 क्रिटिकल मतदान केन्द्र बनाए गए है और मतदान दलों को मतदान स्थल तक जाने एवं वापस आने हेतु लगभग 325 बसों का उपयोग किया जाएगा। श्रीमती गुप्ता ने मीडिया के माध्यम से जिले के मतदाताओं से आग्रह किया कि वे निडर एवं निर्भिक होकर अपने मताधिकार का उपयोग करें। मतदान हेतु किसी के बहकावे एवं लालच में न आए। 
पुलिस अधीक्षक श्री राजेश हिंगणकर ने बताया कि जिले में लगभग 6 हजार सुरक्षाकर्मियों की सेवाएं ली जाएगी। राजस्थान, उत्तरप्रदेश से भी पुलिस बल बुलाया गया है। 12 कंपनियां केन्द्रिय पुलिस बल की प्राप्त हुई है। 173 सेक्टर अधिकारियों को 2-2 सुरक्षा अधिकारी उपलब्ध कराए गए है। उन्होंने बताया कि जिले में पहली बार प्रत्येक मतदान केन्द्र के आस-पास रहने वाले अनेकों व्यक्तियों के मोबाइल नम्बर भी लिए गए है। जो किसी प्रकार की घटना या दुर्घटना होने पर तत्काल संबंधित थाने एवं पुलिस कंट्रोल को सूचित कर सकेंगे। प्रत्येक सेक्टर अधिकारी के साथ एक ईव्हीएम एवं वीवीपेट के साथ अतिरिक्त बैटरी भी दी गई है, जो किसी कारणवश कार्य करने की स्थिति में न होने पर तत्काल संबंधित मतदान केन्द्र पर भेजी जा सके। उन्होंने बताया कि 12 लोगों की विभिन्न धाराओं में गिरफ्तारी भी की गई है। 

कोई टिप्पणी नहीं