INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

मथुरा में बोले मोदीः आज गाय और ओम नाम सुनकर कुछ लोगों के बाल खड़े हो जाते हैं

मथुरा - पीएम मोदी ने कहा कि आज गाय का नाम सुनकर लोगों के बाल खड़े हो जाते हैं। ओम नाम सुनकर लोगों के बाल खड़े हो जाते हैं। जल जीवन मिशन के बारे में पीएम मोदी ने कहा कि जल संरक्षण पर बल दिया जा रहा है।

इसका लाभ गांव में रहने वाले किसानों को मिलेगा। पानी पर खर्च कम होने का मतलब है कि उनकी बचत बढ़ेगी। किसानों की आय बढ़ाने में अन्य व्यवस्याओं का भी बहुत महत्व है।

दक्षिण अफ्रीका के रंबाडा का उदाहरण देते हुए पीएम ने कहा कि वहां गांव में लोगों को गाय भेंट में दी जाती हैं। गांव में गाय, पशुपालन और दुग्ध उत्पादन इकोनॉमी का आधार बने हैं। पहली बछड़ी को सरकार लेती हैं और उन्हें सौंपती हैं जिनके पास पशु नहीं है।

पशुधन को लेकर सरकार गंभीर है। सौ दिन में जो कड़े फैसले लिए गए उनमें से एक पशुओं के टीकाकरण से जुड़ा है। राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम और कृत्रिम गर्भाधान की शुरुआत हुई। पशु बार-बार बीमार ना हो, किसान को ज्यादा खर्च ना करने पड़े।

13 हजार करोड़ रुपये के बड़े अभियान की शुरुआत की गई। एफएमडी फुट एंड माउड डिसीज का व्यापक अभियान आरंभ कर रहे हैं। मुंहपका की बीमारी से मुक्ति का ये अभियान है।

51 करोड़ गाय, भैंस, बकरी और सुअरों को साल में दो बार टीके लगाए जाएंगे। टीकाकरण वाले पशुओं को यूनिक आईडी देकर टैग लगाया जाएगा। पशुओं को स्वास्थ्य कार्ड भी जारी किया जाएगा।

मोदी ने कहा 11 सितम्बर का आज का दिन और विशेष है। एक सदी पहले आज के दिन स्वामी विवेकानंद जी ने शिकागो में ऐतिहासिक भाषण दिया।

उस भाषण ने भारत की परम्पराओं को गहराई से समझा। आज के ही दिन दुर्भाग्य से अमेरिका में बड़ा आतंकी हमला किया कि दुनिया दहल गई। आज आतंकवाद एक विचारधारा बन गई है। ये ग्लोबल समस्या है। जिसकी मजबूती जड़ें हमारे पड़ोस में फल फूल रही हैं। आतंकवादियों को पनाह और प्रशिक्षण देने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जरूरत है। भारत इस चुनौती से निपटने के लिए पूरी तरह से सक्षम है।

संकल्पबद्घ होकर आगे बढ़ें जिस उद्देश्य के लिए एकत्रित हुए हैं उसे हासिल करें। संबोधन के आखिर में पीएम मोदी ने जनता से भारत माता की जय के नारे लगवाकर अपना भाषण समाप्त किया।


INA NEWS DESK

No comments