INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

गोपाल पुरस्कार योजना के तहत आयोजित होंगी प्रतियोगिताए


आवेदन प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 05 जनवरी
शिवपुरी, 26 दिसम्बर 2018/ भारतीय नस्ल के गौ-भैंस वंशीय पशुओं के पालन को बढ़ावा देने एवं दुग्धोत्पादन को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से पशुपालन विभाग द्वारा गोपाल पुरस्कार प्रतियोगिता का आयोजन जिला व विकासखण्ड स्तर पर किया जाएगा। पशुपालक प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु अपने निकटतम पशु चिकित्सालय एवं पशु औषधालय में संपर्क कर 05 जनवरी 2018 तक आवेदन प्रस्तुत कर सकते है। 
उपसंचालक पशुपालन विभाग डॉ.एम.सी.तमोरी ने कृषक एवं पशुपालकों से अधिक से अधिक संख्या में प्रतियोगिता में भाग लेकर योजना का लाभ उठानें की अपील की गई है। उन्होंने बताया कि यह योजना सभी वर्ग के पशुपालकों के लिए है, जिनके पास भारतीय नस्ल की गौ-भैंस वंशीय पशु उपलब्ध है। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले गाय का दुग्धोत्पादन प्रतिदिन 4 लीटर से अधिक एवं भैंस का दुग्धोत्पादन 6 लीटर या उससे अधिक होना चाहिए।
विकासखण्ड स्तर पर प्रतियोगिता का आयोजन 06 जनवरी से 12 जनवरी 2019 के मध्य किया जाएगा तथा जिला स्तर पर प्रतियोगिता का आयोजन 14 जनवरी से 16 जनवरी 2019 तक किया जाएगा। विकासखण्ड स्तर पर प्रथम एवं द्वितीय पुरस्कार प्राप्त गाय भैंसो को जिला स्तरीय प्रतियोगिता में सम्मिलित होने की पात्रता होगी। जिला स्तर पर प्रतियोगिता में गाय-भैसों का चयन विकासखण्ड स्तर पर पुरस्कार प्राप्त गाय-भैसों में से ही किया जाएगा। 
विकासखण्ड स्तर पर प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरूस्कार प्राप्त गाय, भैसों को क्रमशः 10 हजार रूपए, 7 हजार 500 रूपए एवं 5 हजार रूपए की राशि पुरस्कार के रूप में प्रदाय की जाएगी। इसी प्रकार जिला स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार के रूप में 50 हजार, द्वितीय के रूप में 25 हजार और तृतीय पुरस्कार के रूप में 15 हजार की राशि तथा 7 पशुपालकों को सांत्वना पुरस्कार के रूप में प्रत्येक को 5 हजार की राशि प्रदाय की जाएगी। राज्य स्तर पर प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरूस्कार प्राप्त गाय, भैसों को क्रमशः 02 लाख रूपए, 01 लाख रूपए एवं 50 हजार रूपए प्रदाय किए जाएगें। सात पशुपालकों को 10 हजार रूपए के सात सांत्वाना पुरस्कार वितरित किए जाएगें।    

No comments