INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

बच्चों के होंटो पर आएगी मुस्कान, होगा कटे होंट व तालू का उपचार जिला चिकित्सालय में कैम्प आज

बच्चों के होंटो पर आएगी मुस्कान, होगा कटे होंट व तालू का उपचार
जिला चिकित्सालय में कैम्प आज

शिवपुरी,  कटे होंट के विकृत चेहरे के साथ जन्म लेने वाले बच्चों के होटों पर अब मुस्कान बिखरेगी क्योंकि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम अंतर्गत कटे होटों के उपचार के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा 22 दिसम्बर 2018 को जिला चिकित्सालय के 26 नम्बर कमरे में कैम्प का आयोजन किया गया है। 
जिला टीकाकरण अधिकारी  डॉ.संजय ऋषीश्वर ने जानकारी देते हुए बताया कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.ए.एल.शर्मा के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम अंतर्गत विभिनन विकृति के साथ जन्म लेने वाले बच्चों के उपचार के लिए विशेष शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें रोगियों की निःशुल्क परीक्षण एवं सर्जरी कराई जाती है। 
डॉ.ऋषीश्वर ने बताया कि क्लेफट लिप एण्ड पैलेट अर्थात कटे तालू होंट के कारण यहां बच्चों का चेहरा विकृत दिखाई देता है, वहीं उन्हें कई सारी स्वास्थ्य समस्याएं भी आती है, जैसे दूध पीने या खाना-खाने में, फेफड़ों में इन्फेक्शन होना आदि प्रमुख है। इसमें कई बार बच्चों की मृत्यु तक हो जाती है। कटे होंट एवं फटे तालू के बच्चों के उपचार के लिए 22 दिसम्बर 2018 को जिला चिकित्सालय के कक्ष क्रमांक 26 में शिविर का आयोजन किया गया है। इसमें रोगियों के परीक्षण के उपरांत निःशुल्क सर्जरी कराने प्रदेश के ख्यातिनाम लाहोटी हॉस्पीटल भोपाल में भेजा जाएगा। जिससे बच्चों के चेहरे पर होट कटे होने के कारण दिखने वाले विकृति समाप्त हो सके और बच्चे सामान्य बच्चों की तरह जीवन यापन कर सके। 

No comments