Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

ads header

राष्ट्रीय शालेय हेण्डबॉल क्रीड़ा प्रतियोगिता के आयोजन की बेहतर व्यवस्थाऐं हो- श्रीमती गुप्ता


शिवपुरी में 02 जनवरी से आयोजित प्रतियोगिता में 25 राज्यों के खिलाड़ी लेंगे भाग

शिवपुरी,  शिवपुरी में 64वीं राष्ट्रीय शालेय हेण्डबॉल बालक एवं बालिका की क्रीड़ा प्रतियोगिता 02 जनवरी से 06 जनवरी 2019 तक हैप्पीडेज स्कूल के खेल मैदानों पर आयोजित की जाएगी। इस राष्ट्रीय प्रतियोगिता में देश के लगभग 25 राज्यों के 19 वर्ष से कम आयुवर्ग के खिलाड़ी भाग लेंगे। उक्त आशय की जानकारी कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता की अध्यक्षता में राष्ट्रीय शालेय हेण्डबॉल बालक एवं बालिका क्रीड़ा प्रतियोगिता के आयोजन के संबंध में बैठक में दी गई।
जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में डिप्टी कलेक्टर एवं उपजिलाधीश श्री आर.बी.सिंडोस्कर, अनुविभागीय दण्डाधिकारी शिवपुरी श्री के.सी.ठाकुर, जिला क्रीड़ा अधिकारी श्री महेन्द्र सिंह तोमर सहित शिक्षण संस्थाओं के प्राचार्यगण एवं संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे। कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता ने राष्ट्रीय क्रीड़ा प्रतियोगिता के आयोजन के संबंध में संबंधित विभागों के अधिकारियों को जवाबदेही सुनिश्चित करते हुए कहा कि यह शिवपुरी के लिए गौरव की बात है कि पहली बार राष्ट्रीय हैण्डबॉल क्रीड़ा प्रतियोगिता की मेजबानी करने का अवसर प्राप्त हुआ है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों एवं प्राचार्यगणों को निर्देश देते हुए कहा कि इस प्रतियोगिता में म.प्र. सहित देश के अन्य राज्यों के खिलाड़ी भी भाग लेंगे। अतः हम खिलाड़ियों को ठहरने एवं भोजन आदि की ऐसी व्यवस्था करें कि उन्हें किसी प्रकार की परेशानी न आए और शिवपुरी से प्रतियोगिता के संबंध में एक अच्छा संदेश लेकर जाए। 
श्रीमती गुप्ता ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि प्रतियोगिता के आयोजन की तैयारियां अभी से शुरू कर दें और संबंधितों को जो जबावदारी सुनिश्चित की है उनसे समन्वय बनाकर कार्यवाही भी सुनिश्चित करें। श्रीमती गुप्ता ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि बाहर से आने वाले खिलाड़ी खेल के साथ-साथ वे शिवपुरी के पर्यटन एवं ऐतिहासिक स्थलों की भी जानकारी से भी रूबरू हो सके, इसके लिए उन्हें 04 एवं 06 जनवरी 2019 के बीच माधव नेशनल पार्क, भदैयाकुण्ड, सिंधिया राजवंश की क्षत्रियां आदि पर्यटक एवं धार्मिक स्थलों का भ्रमण कराए। 
कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि प्रतियोगिता के खेल मैदानों पर फस्टएड के साथ चिकित्सक भी आवश्यक रूप से उपस्थित रहे। उन्होंने मुख्य नगर पालिका अधिकारी को निर्देश दिए कि जिन मैदानों पर प्रतियोगिता का आयोजन होगा, उन मैदानों पर साफ-सफाई की विशेष व्यवस्था रखी जाए। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन स्थानों पर खिलाड़ियों के ठहरने की व्यवस्था की गई है, उन स्थलों पर साफ-सफाई के साथ-साथ सर्दी का मौसम होने के कारण साफ-सुथरे रजाई, गद्दो आदि की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। बाहर से आने वाले टीमों को शिवपुरी पहुंचने में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए रेलवे स्टेशन एवं बस स्टेण्ड पर हेल्पडैस्क बनाकर उन्हें ठहराए जाने वाले स्थानों पर पहुंचाने की व्यवस्था भी सुनिश्चित करें। इसके लिए वाहनों की भी पर्याप्त व्यवस्था रखी जाए। श्रीमती गुप्ता ने निर्देश दिए कि प्रतियोगिता का शुभारंभ पोलोग्राउण्ड पर किया जाएगा। इसलिए पोलोग्राउण्ड पर साफ-सफाई, प्राथमिक उपचार आदि की भी समुचित व्यवस्था हो। 
बैठक के शुरू में जिला क्रीड़ा अधिकारी श्री महेन्द्र सिंह तोमर ने बताया कि शिवपुरी जिला लगातार 20 वर्षों से राज्य स्तरीय हेण्डबॉल प्रतियोगिता की मेजबानी करता आ रहा है। इसकी सफलता को ध्यान में रखते हुए शासन ने 64वीं राष्ट्रीय हेण्डबॉल प्रतियोगिता का शिवपुरी में आयोजन करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में 19 वर्ष से कम आयु के कक्षा 10वीं से लेकर 12वीं तक के 25 राज्यों के लगभग 800 छात्र-छात्राए भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता का शुभारंभ 02 जनवरी 2019 को दोपहर 02 बजे से पोलोग्राउण्ड शिवपुरी में कार्यक्रम के मुख्य अतिथि द्वारा किया जाएगा। प्रतियोगिता में इस दौरान स्थानीय सांस्कृतिक कार्यक्रमों की छात्र-छात्राओं द्वारा भी प्रस्तुति दी जाएगी। बैठक में प्रतियोगिता के सफल आयोजन एवं व्यवस्थाओं के संबंध में बनाई गई विभिन्न समितियों के संबंध में भी जानकारी दी गई। 

Post a Comment

0 Comments