INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

गर्भावस्था में करे चुकंदर खाने से परहेज

INA NEWS HEALTH DESK 

शरीर में खून की कमी को दूर करने और एनर्जी से भरपूर रहने के लिए हम चुकंदर का सेवन जरूरत से ज्यादा करने लगते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अद्भुत गुणों के बावजूद, ज्यादा चुकंदर खाना आपके लिए खतरनाक भी हो सकता है.

1-चुकंदर कुछ लोगों में मतली, पेट ख़राब और डायरिया  का कारण बन सकता है. चुकंदर में मौजूद बीटेन नामक तत्व के कारण यह दुष्प्रभाव देखने को मिलते हैं.

2-चुकंदर का रस शरीर में कैल्शियम के स्तर को कम करता है, जो कई बीमारियों को जन्म देता है. ऐसा चुकंदर का रस ज्यादा पीने के कारण होता है. यानी चुकंदर शरीर में कैल्शियम की मात्रा को भी कम कर देता है. इससे हड्डियों से जुड़ी कई समस्याएं घेर सकती हैं. इसलिए अगर आपको हड्डियों से जुड़ी समस्या है तो इसे लेने से पहले किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

3-गर्भवती महिलाओं को भी चुकंदर खाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि यह मां और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है. मायो क्लिनिक के अनुसार इसको खाने से पेट में पल रहे बच्चे पर खतरनाक प्रभाव पड़ता है. इसके अलावा जो लोग लो ब्लड प्रेशर से जूझ रहे हैं उन्हें भी चुकंदर खाने से बचना चाहिए क्योंकि ये ब्लड प्रेशर को और कम कर देता है.


No comments