INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

पूरे नौ दिन तक बिना कुछ खाए-पिए उपवास रखते हैं पीएम मोदी

स्पेशल स्टोरी - उदय सिंह यादव, प्रधान संपादक 

नई दिल्ली -  बुधवार से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो गई है. हर जगह पर माता के जयकारों से ही माहौल भक्तिमय हो रहा है. देशभर में कई लोग पूरे नौ दिन तक उपवास कर माँ की आराधना में डूबे रहते हैं. ऐसे में जनता को ये जानने की उत्सुकता रहती हैं कि देश के कुछ खास लोग किस तरह से नवरात्रि का उपवास कर माता की पूजा करते हैं. नवरात्रि में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी देवी माँ की आराधना में लीन हो जाते हैं और वो भी बिना कुछ खाए-पिए पूरे नौ दिन का उपवास करते हैं.

बिना कुछ खाए-पिए नौ दिन का उपवास 

जी हां... जब प्रधानमंत्री के इस कठिन उपवास के बारे में अमेरिका को पता चला तो वो भी हैरान रह गया. वैसे तो ज्यादातर श्रद्धालु नवरात्रि के पहले दिन (प्रतिपदा) और अंतिम दिन (नवमी) ही उपवास रखते लेकिन पीएम मोदी पूरे नौ दिन का व्रत रखते हैं. इस दौरान अगर वो किसी कार्यक्रम में व्यस्त भी रहते हैं तो भी अपने उपवास का सख्ती से पालन करते हैं. सूत्रों की माने तो पीएम उपवास के दौरान दिनभर केवल सदा पानी या फिर नींबू पानी ही पीते हैं और शाम के समय वो केवल नींबू पानी के साथ कुछ चुनिंदा फल लेते हैं बावजूद इसके पीएम पूरी ऊर्जा के समय अपने सभी दैनिक काम-काज भी पूरे करते हैं.
कठोर उपवास के बारे में जानकर ओबामा रह गए थे दंग

इतने कठोर उपवास के बावजूद वह नवरात्रि में ज्यादा काम करते हैं. आम दिनों में तो पीएम मोदी सुबह 5 बजे उठते हैं लेकिन नवरात्रि के दिनों में वो 4 बजे ही उठ जाते हैं. सुबह की शुरुआत होने के साथ ही पीएम मोदी माता दुर्गा की पूजा करने लगते हैं. वह व्रत के दिनों में भी नियमित रूप से योगा करते हैं. पीएम मोदी ने एक कार्यक्रम में बताया था कि इस उपवास से उन्हें कई वर्षों से ताकत और शक्ति प्रदान हो रही है. साल 2014 में जब पीएम मोदी नवरात्रि के समय में ही अमेरिका के दौरे पर गए हुए थे तब राष्ट्रपति बराक ओबामा ने व्हाइट हाउस में नरेंद्र मोदी के सम्मान में शानदार दावत रखी थी. लेकिन उस समय भी पीएम मोदी ने केवल नींबू पानी पीकर अपने उपवास के नियमि का पालन किया था. उनके इस कठोर उपवास को देखकर ओबामा को भी दंग रह गए थे.

No comments