INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

ओडिशा पंहुचा तूफ़ान 'तितली'

भारी बारिश और तेज हवाओं के साथ ओडिशा पंहुचा तूफ़ान 'तितली', 3 लाख लोगों को हटाया गया

नई दिल्ली -  ओडिशा और आंध्रप्रदेश के सर पर मंडरा रहा तितली तूफ़ान का कहर अब बढ़ता ही जा रहा है. बंगाल की खाड़ी से उत्पन्न हुआ यह तूफान तेजी से ओडिसा और आंध्रप्रदेश की घनी आबादी वाले इलाकों की ओर बढ़ता ही जा रहा है. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक यह खतरनाक तूफ़ान आज सुबह तक़रीबन साढ़े पांच बजे ओडिशा के गोपालपुर जिले में तट से टकराया था.

इस तूफान की गंभीरता को देखते हुए राज्य सरकार ने पहले ही ओडिसा के कई इलाकों में हाई अलर्ट जारी कर दिया था . इसके साथ ही सुरक्षा बालो ने अब तक तक़रीबन तीन लाख लोगों को प्रभावित इलाकों से हटा कर सुरक्षित स्थानों तक पंहुचा दिया है. मौसम विभाग के मुताबिक ओडिसा तट से टकराने से पहले ही यह तूफ़ान 165 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ चूका था. इस तूफान की वजह से ओडिसा के कई हिस्सों में भारी बारिश होनी भी शुरू हो गई है और कुछ जगहों पर भूस्खलन जैसी घटनाएं भी देखी जा रही है.

उल्लेखनीय है कि मौसम विभाग हाल ही में इस तूफ़ान को लेकर एक और चेतावनी जारी कर चुका है जिसके मुताबिक यह तूफ़ान जल्द ही अत्यंत तेज रफ़्तार के साथ ओडिशा के घनी आबादी वाले इलाकों की ओर प्रवेश करेगा. इस चेतावनी के मद्देनजर प्रशासन तितली से निपटने के लिए युद्धस्तर पर तैयारियों में जुट गया है और राज्य में हाई अलर्ट जारी करते हुए सभी स्कूल और कॉलेज बंद रखने के आदेश भी जारी किये जा चुके है.

No comments